अल्मोड़ा और अल्मोड़ा के आसपास के खूबसूरत पर्यटन स्थल

अल्मोड़ा उत्तराखंड का एक खूबसूरत प्राकृतिक हिल स्टेशन है। अल्मोड़ा कुमाऊं हिमालय पर्वत श्रृंखला के दक्षिणी छोर पर स्थित है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1840 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मानचित्र में देखने पर अल्मोड़ा का चित्र घोड़े के पैरों की आकृति के समान उभरता है।

दो प्रमुख नदियों के बीच में बसा अल्मोड़ा पर्यटकों के लिए एक खास पर्यटन केंद्र है।अल्मोड़ा में अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी देंगे कि यहां पर घूमने के उद्देश्य से सबसे अच्छी जगह कौन-कौन सी है तो आइए जानते हैं अल्मोड़ा में घूमने लायक कुछ अच्छी जगहों के बारे में

Table of Contents

अल्मोड़ा में घूमने लायक प्रमुख जगहें

अल्मोड़ा में स्थित खूबसूरत पर्यटन स्थल जीरो पॉइंट

zero-point binsar almora image
image credit by flicker

जीरो पॉइंट प्रमुख रूप से वन्य जीव अभ्यारण का एक बिंदु परिसर है। ट्रेकिंग के लिए यहां अल्मोड़ा की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। दोस्तों अगर आप हरी भरी घास की चोटियों और दूसरी तरफ बर्फ से घिरे हुए पर्वतों को देखना चाहते हैं तो यह स्थान आपके लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। इस स्थान पर पहुंचने के लिए लगभग 1 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी होती है।

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध मंदिर कटारमल सूर्य मंदिर

katarmal Surya mandir almora image
image credit by wikipedia

भारत में स्थित सभी सूर्य मंदिरों में से दूसरे नंबर पर कटारमल सूर्य मंदिर का स्थान होता है।कॉलेज में स्थित सूर्य मंदिर के बाद इस मंदिर की मान्यता सबसे अधिक मानी जाती है।इस विशाल मंदिर परिसर में लगभग 45 मंदिर हैं जो कि छोटे मंदिरों के रूप में विराजमान है। इन प्रमुख मंदिरों में से कटारमल जो कि सूर्य देव की मूर्ति विराजमान है।

इसके अलावा यहां पर पवन देव वरुण देव शिव मंदिर पार्वती मंदिर गणेश मंदिर आदि भी बने हुए हैं।मंदिर की प्राचीन इतिहास को जानकर और यहां की खूबसूरती को देखकर पर्यटक काफी अधिक संख्या में अल्मोड़ा पहुंचकर कटारमल मंदिर पहुंचते हैं।

अल्मोड़ा से कटारमल सूर्य मंदिर की दूरी 18 किमी

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल जागेश्वर टेंपल

jageshwar Dham temple image  almora
image credit by newsnukkad

जागेश्वर टेंपल जागेश्वर घाटी में बना हुआ लगभग 100 मंदिरों के समूह को कहा जाता है। या मंदिर बेहद ही प्राचीन होने के साथ-साथ अपनी बनावट की शैली के लिए भी प्रख्यात है। इन मंदिरों की स्थापना 7 में से 11 वीं शताब्दी के मध्य की गई थी। यहां स्थित लगभग 124 मंदिरों में से जागेश्वर मंदिर सबसे बड़ा और मुख्य मंदिर है।

पर्यटन के लिहाज से जागेश्वर टेंपल अल्मोड़ा की सबसे खास जगहों में से एक है। भारतीय संस्कृति को जानने वाले लोग यहां पर अधिक संख्या में आते हैं। यहां का मुख्य जागेश्वर मंदिर जटा गंगा घाटी पर स्थित है। यहां पर हिंदू देवता शिवजी को अधिकतर समर्पित मंदिर हैं इसके साथ-साथ मां पार्वती,गणेश जी, विष्णुजी, ब्रह्माजी आदि देवताओं के भी मंदिर विराजमान है।

अल्मोड़ा से जागेश्वर टेंपल की दूरी 36 किमी

जरूरी सूचना

दोस्तों अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं और फ्लाइट टिकट और होटल बुकिंग को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप हमारी वेबसाइट पर दिख रहे हैं travelpayout के विज्ञापन पर जाकर सभी बड़ी कंपनियों के ऑफर और डांस देख सकते हैं और आसानी से आप अपना फ्लाइट टिकट और होटल बुक कर सकते हैं। आप चाहे तो हमारी वेबसाइट के साइड में और सबसे नीचे सो रहे travelpayout के विज्ञापन पर जाकर टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चितई मंदिर

chitai temple almora image
image credit by euttranchal

भगवान शिव के 1 रूप गोलू को समर्पित चितई मंदिर अल्मोड़ा के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।चितई मंदिर का निर्माण चांद शासन के दौरान किया गया था यह प्राचीन मंदिर पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है। मंदिर स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहरी पर्यटकों के लिए भी बेहद खास माना जाता है क्योंकि कथानक ओ के आधार पर यह कहा जाता है कि इस मंदिर पर कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटता।

उसकी मुरादे जरूर पूरी होती हैं। इसके प्रमाण के रूप में यहां पर मंदिर के आसपास हजारों घंटियों का समूह आपको देखने के लिए मिल जाएगा मन्नत पूरी होने के पश्चात लोग यहां पर भगवान चितई को चढ़ावे के रूप में घंटियां मंदिर परिसर के बाहर लटका आते हैं।

अल्मोड़ा से चितई मंदिर की दूरी 9 किमी

केदारनाथ की यात्रा की जानकारी

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध स्थान ब्राइट एंड कॉर्नर

अल्मोड़ा में अगर आप डूबते हुए सूरज और उठते हुए सूरज के प्राकृतिक और बेहद ही खूबसूरत नजारे को देखना चाहते हैं तो ब्राइट एंड कॉर्नर स्थान आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। पहाड़ी की ऊंचाई से सामने की तरफ उगते हुए सूरज को देखने के लिए यहां पर देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। ब्राइट एंड कॉर्नर कई मनमोहक नजारे को देखने के लिए पर्यटक सूर्योदय और सूर्यास्त से काफी पहले यहां पर एकत्रित होने लगते हैं। यह स्थान अल्मोड़ा के मुख्य शहर से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

अल्मोड़ा से ब्राइट एंड कॉर्नर की दूरी 4 किमी

अल्मोड़ा में स्पोर्ट्स एडवेंचर रिवर राफ्टिंग

river rafting in kali sharda
image credit by indiatourism.guide

अल्मोड़ा में काली शारदा नदी में रिवर राफ्टिंग जैसे बेहद ही मनोरंजक और रोमांचक स्पोर्ट्स एडवेंचर होते हैं।दोस्तों अगर आप रिवर राफ्टिंग के शौकीन है या रिवर राफ्टिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो अल्मोड़ा में काली शारदा नदी में खेल का आनंद ले सकते हैं। रिवर राफ्टिंग के शौकीन लोग पहले से बुकिंग करा कर यहां पर रॉकिंग करने के लिए पहुंचते हैं।

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बिनसर

binsar almora image for information

अल्मोड़ा में स्थित या छोटा सा गांव अपनी खूबसूरती के लिए पाठकों के बीच में खासा लोकप्रिय है। ट्रेकिंग के लिए यह स्थान अल्मोड़ा के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। इस स्थान की एक और खास बात यह है कि यह अपनी प्राचीन संस्कृति और प्राचीन मंदिरों के लिए भी विख्यात है। इस स्थान पर आप घने जंगलों के साथ-साथ प्राकृतिक नजारों को भी देख सकते हैं।

अल्मोड़ा से बिनसर की दूरी 25 किमी

अल्मोड़ा का मौसम

चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा होने की वजह से अल्मोड़ा का मौसम पर्यटन के लिए है हमेशा मुफीद रहता है। यहां का औसत तापमान 20 डिग्री सेंटीग्रेड माना जाता है।सबसे अधिक गर्मी जून के महीने में पढ़ती है जहां पर अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेंटीग्रेड तक हो जाता है जबकि सर्दी में सबसे अधिक ठंडा जनवरी के महीने में तापमान लगभग 10 डिग्री सेंटीग्रेड तक चला जाता है

यहां पर वर्ष भर पर्यटक हो का आना जाना होता रहता है। मौसम के असर के कारण पर्यटक को के आने जाने में कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।

अल्मोड़ा में खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह

lala bazar image almora

दोस्तों अगर आप खरीदारी करने के शौकीन हैं तो अल्मोड़ा में स्थित लाला बरजार सबसे प्राचीन बाजारों में से एक है। यह बाजार लगभग 200 सालों से भी अधिक पुराना है।इस बाजार में आपकी जरूरत की लगभग सभी चीजें आसानी से उपलब्ध होती हैं। इसके अलावा प्रमुख रूप से यहां का पशमीना साल डिज़ाइनर ज्वेलरी वूलन कपड़े इसके अलावा घर की सजावट की वस्तुएं भी अधिक संख्या में बिकती हैं।

अल्मोड़ा में मिलने वाला स्थानीय भोजन

local food of almora kumau image

अल्मोड़ा में अगर आप घूमने के लिए जा रहे हैं तो हम आपको जानकारी दे देंगे कि यहां पर स्थानीय भोजन के साथ साथ लगभग सभी प्रकार के भारतीय व्यंजन उपलब्ध होते हैं इसके अलावा यहां पर विशेष रूप से स्थानीय भजनों में दुबुक, अंगोरा खीर, रायता, गुलगुला, कफुली आदि मशहूर है।

अल्मोड़ा में स्थित होटल

hotel in almora
image credit by yatra

पूरे उत्तराखंड में होटल की कोई कमी नहीं है क्योंकि यहां पर पर्यटन के लिहाज से भारत में सबसे ज्यादा घुमा जाने वाला राज्य है।दोस्तों अगर आप अल्मोड़ा में होटल की तलाश कर रहे तो यहां पर आपको लो बजट से लेकर हाई बजट तक के होटल आसानी से उपलब्ध है।अल्मोड़ा में कुल मिलाकर लगभग 110 होटल पर्यटकों का इंतजार करते हैं। इन होटलों में प्रमुख रूप से

हिमालयन वुड्स होटल

इंपीरियल हाइट्स बिनसर

होटल हिमसागर

होटल शिखर

होटल स्टार एंड पाइंस

बंसल गेस्ट हाउस एंड रेस्टुरेंट

आदि हैं।

  अल्मोड़ा कैसे पहुंचे?

उत्तराखंड राज्य के बीच में पड़ने वाला अल्मोड़ा अपने राज्य के चारों ओर से सड़क परिवहन वायु परिवहन और रेल परिवहन के माध्यम से अच्छी प्रकार से जुड़ा हुआ है आप तीनों माध्यमों में से किसी भी माध्यम का प्रयोग करके आसानी से अल्मोड़ा पहुंच सकते हैं।

ट्रेन के द्वारा अल्मोड़ा कैसे पहुंचे?

अगर आप ट्रेन के माध्यम से अल्मोड़ा आना चाहते हैं तो आपको थोड़ी सी असुविधा हो सकती है क्योंकि यहां का कोई अपना रेलवे स्टेशन ना होते हुए यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है काठगोदाम से अल्मोड़ा की दूरी 84 किलोमीटर की होती है काठगोदाम रेलवे स्टेशन के बाहर से आप निजी टैक्सी या प्राइवेट कैब के माध्यम से आसानी से अल्मोड़ा पहुंच सकते हैं।

बस के द्वारा अल्मोड़ा कैसे पहुंचे?

अगर आप बस के माध्यम से अल्मोड़ा पहुंचना चाहते हैं तो यह सबसे आसान विकल्प हो सकता है। अल्मोड़ा उत्तराखंड केअन्य शहरों के साथ-साथ या देश के बाकी हिस्सों से भी अच्छी प्रकार से सड़क परिवहन से जुड़ा हुआ है।दिल्ली से अल्मोड़ा की कुल दूरी 378 किलोमीटर की है।

अल्मोड़ा से रानीखेत की दूरी 47 किमी

अल्मोड़ा से केदारनाथ की दूरी 278 किमी

अल्मोड़ा से बद्रीनाथ की दूरी 290 किमी

हवाई जहाज के माध्यम से अल्मोड़ा कैसे पहुंचे?

अल्मोड़ा हवाई परिवार से पूर्ण रूप से नहीं जुड़ा हुआ है परंतु अगर आप हवाई परिवहन से अल्मोड़ा पहुंचना चाहते हैं तो निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है जो लगभग यहां से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है पंतनगर हवाई अड्डे के बाहर से आपको अल्मोड़ा के लिए डायरेक्ट बसे मिल जाती हैं।

तो दोस्तों यह रही अल्मोड़ा के बारे में और उसके पर्यटन केंद्रों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अपनी राय हमें अवश्य दें और दोस्तों को शेयर करना ना भूले 

धन्यवाद!

हमारे अन्य लेख

ऋषिकेश के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

उत्तराखंड में घूमने लायक टॉप जगहें

रानीखेत की खूबसूरत वादियां जहाँ

मसूरी में घूमने लायक खूबसूरत जगहें

Leave a comment