उत्तराखंड में घूमने लायक टॉप जगहें (Uttrakhand me ghumne layak top jagahen in hindi)

अगर आप भी किसी ऐसी जगह घूमने का मन बना रहे हैं जो प्राकृतिक रूप से सुंदर हो तथा जहां पर एडवेंचरस स्पोर्ट्स जैसे कि आइस स्केटिंग, बंजी जंपिंग ,राफ्टिंग ,ट्रैकिंग ऐसे कई सारे एडवेंचरस स्पोर्ट्स हों तो आज हम आपको बताएंगे उत्तराखंड के टॉप टेन प्लेसेस के बारे में।

ये सभी स्थान इतने खूबसूरत हैं कि आप इस लेख को पढ़ने के बाद इन जगहों पर घूमने की जरूर सोचेंगे। तो आज हम आपको बताएंगे उत्तराखंड के टॉप टेन प्लेसेस को और आपको इन स्थानों पर कहां कहां घूमना चाहिए वो सभी हम बताएंगे तो चलिए शुरू करते है

नैनीताल

image credit by uttrakhand

नैनीताल पूरे विश्व में काफी प्रसिद्ध है। यह सबसे ज्यादा प्रचलित है। यहां पर स्थित नैना झील के लिए, इसकेअलावा यहां पर नैना पीक है। गर्मी हाउस है। इसके अलावे आप जो भी है टिफिन टॉप एक स्थान है काफी ऊंचाई पर जहां से आप दूर दूर तक शहर का नजारा देख सकते हैं। इसके बाद नैनीताल के पास में ही स्थित है भीमताल जो कि नैनीताल की तरह ही एक प्राकृतिक ताल है।
इसके बाद एक और प्राकृतिक ताल है नैनीताल में नौकुचियाताल। इसके बाद है लैंड्स एण्ड लवर पॉइंट और माल रोड। ये सभी स्थान नैनीताल के बहुत ही खूबसूरत स्थानों में से एक हैं। तो अगर आप कभी नैनीताल जाएं तो आप इन सभी स्थानों पर जंगल में।

ऋषिकेश

image credit by holidify

इस जोबी एडवेंचरस स्पोर्ट्स के शौकीन हैं वो सभी लोग ऋषिकेश में एक बार जरूर जाएं क्योंकि यहां पर आपको राफ्टिंग बंजी जंपिंग ट्रैकिंग ये सारे स्पोर्ट आपको यहां पर देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा ये स्थान धार्मिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है। यहां पर लक्ष्मण झूला नीलकंठ मंदिर त्रिवेणी घाट भरत मंदिर वशिष्ठ गुफा ऋषी कुंड इस तरह के बहुत ही सारे धार्मिक स्थान भी हैं। इसके अलावा इस स्थान को योग राजधानी कहा जाता है क्योंकि यहां पर योग सीखने के लिए देश और विदेशों से पर्यटक यहां पर आते हैं।

मसूरी

image credit by pixahive

देहरादून शहर से 35 किलोमीटर दूरी पर स्थित है मसूरी
और यह फेमस है अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए और अपनी sundarata के लिए।
तो अगर आप कभी भी मसूरी आएं तो आप यहां पर स्थित कैंपटी फॉल में जरूर आएं। इसके अलावा आप जो फेमस स्थान है वो है मसूरी झील। माल रोड, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस ,जॉर्ज एवरेस्ट शिखर,धनौल्टी, भट्टा फॉल ,गन हिल, क्लाउड्स एंड लाल टिब्बा ये सभी स्थान मसूरी के सबसे फेमस स्थानों में से एक हैं।

लैंचीड़ोंन

image credit by alamy

ये जो लैंसडौन है। ये देहरादून से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और ये काफी उंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन है। यहां के जो फेमस स्थान है वो है

ट्रिपल टॉप

बुल्ला ताल

सेंट मैरी चर्च

तारकेश्वर मंदिर

। ये सभी यहां के काफी फेमस स्थानों में से एक हैं।

रानीखेत

image credit by wikimedia

का ये जो रानीखेत है ये उत्तराखंड में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है और जो यहां घूमने के प्रमुख स्थान है वो है चौबटिया गार्डन हेड़ा खान मंदिर झूला देवी मंदिर गोल्फ कोर्स मैदान मनकामेश्वर मंदिर।
ये सभी रानीखेत के सबसे प्रमुख स्थानों में से एक हैं। इसके अलावा अंग्रेजो को भी ये जगह बहुत ही ज्यादा पसंद थी।

अल्मोड़ा

image credit by uttrakhand

अल्मोड़ा में जो सबसे प्रसिद्ध स्थान है वो है कटार मलका सूर्यमंदिर जागेश्वर धाम लाल मंडी का किला मल्ला महल का किला ये सभी अल्मोड़ा के प्रमुख स्थान है। इसके अलावा अल्मोड़ा जाना जाता है अपनी बाल मिठाई के लिए भी यहां की बाल मिठाई भी काफी फेमस है।

धर्मनगरी हरिद्वार

image credit by wikimedia

ये धर्मनगरी हरिद्वार है कि ये सबसे ज्यादा फेमस है,हिन्दू धार्मिक आस्थाओं के लिए क्यूंकि यहां पर हरकी पैड़ी मंसा देवी चंडी देवी ऐसे कई सारे मंदिर और और धार्मिक स्थान हैं। इसके अलावा यहां पर राजाजी नेशनल पार्क दक्ष मंदिर ये सभी यहां पर स्थित हैं। तो अगर आप हरिद्वार जाएं तो इन स्थानों पर घूमना ना भूलें।

देहरादून

image credit by tourmyindia

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के काफी एक मॉर्डन और साथ सह रहे यहां की जो फेमस स्थान है वो है सहस्त्रधारा एफआरआई रोवर्स केव आसन बैराज। बुद्धा टेम्पल मालसी डियर पार्क राजाजी नेशनल पार्क गुरु रामराय गुरुद्वारा ये सभी यहां के प्रमुख स्थान हैं जहां पर आपको जरूर घूमना चाहिए।

औली

image credit by shutterstock

ऋषिकेश से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। औली सबसे ज्यादा फेमस है। यहां पर होने वाले शीतकालीन खेलों के लिए क्योंकि यहां पर बर्फ के कई सारे खेल खेले जाते हैं जैसे कि आइस स्केटिंग आइस हॉकी तरह के जो आइस के गेम्स होते हैं यह काफी आगे फेमस है इसके लिए तो यहां भी ये प्रसिद्ध स्थान है वो है सबसे पहला इसमें औली रोपवे जोई औली का रोपवे है। यह एशिया का सबसे बड़ा रोप है। इसके अलावा यहां पे औली में एक आर्टिफिशियल लेक भी है जोकि काफी सुन्दर है। इसके अलावा गोरधन बुग्याल जोशीमठ नरसिंह टेम्पल ये सभी यहां के प्रमुख स्थान है।

कौसानी

जो ये स्थान है कौसानी। ये महात्मा गांधी जी को भी काफी पसंद था इसीलिए महात्मा गांधी ने इस स्थान को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा है। महात्मा गांधी भी यहां पर आश्रम बनाकर रुके थे और उनको ये स्थान काफी पसंद आया और उन्होंने आकर अपना अनासक्ति आश्रम खोला था जोकि आज भी स्थित है। इसके अलावा यह खूबसूरत स्थान अपने चाय के बागानों के प्रशिद्ध हैं|

मारे अन्य लेख

ताजमहल के बारे में कुछ अनोखी बाते और जानकारी

भारत में प्रमुख 5 भूतिया जगहें जहां आज भी लोग जाने से डरते हैं 

बद्रीनाथ मंदिर के बारें में संपूर्ण जानकारी

अमरनाथ की यात्रा के बारे में संपूर्ण जानकारी

1 thought on “उत्तराखंड में घूमने लायक टॉप जगहें (Uttrakhand me ghumne layak top jagahen in hindi)”

  1. https://www.amazon.in/gp/search/ref=as_li_qf_sp_sr_il_tl?ie=UTF8&tag=ganesh0a3c-21&keywords=home decor&index=aps&camp=3638&creative=24630&linkCode=xm2&linkId=54fe8f528957d661e2aff674e890a24e

Leave a comment