कानपुर में स्थित मां तपेश्वरी देवी मंदिर जिनके दर्शन मात्र से निसंतान भी संतान प्राप्त करते हैं

 मां तपेश्वरी देवी मंदिर photo
image credit by patrika

मां तपेश्वरी देवी मंदिर कानपुर जिले के बिरहाना रोड के पटकापुर में स्थित है। मां तपेश्वरी देवी मंदिर निसंतान दंपतियों के लिए एक प्रमुख आस्था का केंद्र है। कानपुर के समस्त क्षेत्र के साथ-साथ कानपुर के आसपास के नगरों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु मां तपेश्वरी के दर्शनों के लिए यहां पर आते हैं। नवरात्रि में तो यहां पर श्रद्धालुओं की संख्या का अनुमान लगाना ही मुश्किल होता है। आइए जानते हैं देर न करते हुए मां तपेश्वरी देवी मंदिर के विषय में कुछ रोचक जानकारियां

मां तपेश्वरी देवी मंदिर का इतिहास(maa tapeshwari Devi history)

मां तपेश्वरी देवी मंदिर का इतिहास अत्यंत प्राचीन और रामायण काल से जुड़ा हुआ माना जाता है। हमारा के अनुसार श्री रामचंद्र जी के आदेशानुसार लक्ष्मण जी माता सीता को वाल्मीकि जी के आश्रम के समीप छोड़ कर चले गए थे। सीता जी वाल्मीकि जी के आश्रम में जीवन यापन करने लगी।

यह कहा जाता है कि वाल्मीकि जी के आश्रम से सीता जी यहां पर अपने प्रभु श्री राम को पाने के लिए तप करने आई थी। और पुत्र प्राप्ति के पश्चात भी लव और कुश का कंछेदन और मुंडन संस्कार भी उन्होंने इसी स्थान पर करवाया था। माता सीता ने यहां पर तीन अन्य स्त्रियों के साथ तप किया। तब से माता सीता के साथ साथ इन तीन स्त्रियों की भी मूर्ति स्वरूप की पूजा की जाती है।

तपेश्वरी मंदिर का रहस्य(Secret of Tapeshwari Temple in hindi)

तपेश्वरी मंदिर का रहस्य बेहद ही खास है यह कहा जाता है कि सीता मां के साथ अन्य तीन स्त्रियों ने यहां पर घोर तपस्या की थी परंतु उनकी चारों मूर्तियों में कौन सी मूर्ति किसकी है यह पहचान आज तक नहीं हो पाई है। इस स्थान की महिमा का बखान करते हुए कई स्थानीय लोग का यह कहना है कि यहां पर कई निसंतान दंपत्ति माता तपेश्वरी के दर्शन करने के पश्चात संतान प्राप्ति का सुख भोग चुके हैं।

और इनकी संख्या काफी अधिक मानी जाती है इसकी वजह से यह मंदिर कानपुर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में भी काफी प्रसिद्ध है। नवरात्रि के दिन तपेश्वरी मंदिर में विशेष पूजन पूजा अर्चन किया जाता है और यहां पर विशाल मेले का आयोजन होता है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर मां तपेश्वरी के दर्शन के लिए इकट्ठा होते हैं।

तपेश्वरी देवी मंदिर

तपेश्वरी देवी मंदिर के दर्शन करने का समय(Time to visit Tapeshwari Devi Temple in hindi)

मां तपेश्वरी के दर्शनों के लिए यहां पर काफी अधिक संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन श्रद्धा भाव से आते हैं। अगर आप तपेश्वरी देवी के दर्शन करने का समय जानना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी दे देंगे मां तपेश्वरी देवी के मंदिर का पट प्रातः 4:00 बजे खुल जाता है और रात के 11:00 बजे बंद होता है।

मां तपेश्वरी देवी मंदिर के आरती का समय(Aarti Time of Maa Tapeshwari Devi Temple in hindi)

मां तपेश्वरी देवी मंदिर में आरती के समय प्रातः 5:00 और सायं: 7:00 बजे निर्धारित है।

ये भी पढ़े

आनन्देश्वर मन्दिर परमट जहां भक्तो की मुरादें भगवान शिव स्वयं पूरी करते हैं

पनकी हनुमान मंदिर जहां हनुमान जी सभी भक्तों की मुरादे पूरी करते हैं

मां तपेश्वरी देवी मंदिर के आसपास के खरीदारी करने की जगह

मां तपेश्वरी देवी मंदिर कानपुर शहर के प्रमुख बिरहाना रोड में स्थित है बिरहाना रोड प्रमुख तौर पर ज्वेलरी के बड़ी-बड़ी दुकानों के लिए कानपुर में मशहूर हैं। इसके अलावा पटकापुर में आपको आपकी जरूरत की सभी वस्तुओं की दुकानें मिल जाएंगी। आप दर्शन करने के साथ-साथ यहां पर खरीदारी का भी आनंद ले सकते हैं।

मां तपेश्वरी देवी मंदिर कैसे पहुंचे?(how to reach tapeshwari temple in hindi)

दोस्तों अगर आप मां तपेश्वरी देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी दे दे की मां तपेश्वरी देवी मंदिर पहुंचना बहुत आसान है। यहां के प्रमुख रेलवे स्टेशन कानपुर सेंट्रल से मां तपेश्वरी देवी मंदिर की कुल दूरी मात्र 4 किलोमीटर की है

आप सेंट्रल के बाहर से आसानी से रिक्शा ई-रिक्शा या प्राइवेट कैब के माध्यम से मां तपेश्वरी देवी मंदिर पहुंच सकते हैं। सड़क परिवहन से मां तपेश्वरी देवी मंदिर बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप कल्याणपुर से बड़ा चौराहा होते हुए बिरहाना रोड से पटकापुर पहुंच सकते हैं।

इसके साथ-साथ आप घंटाघर से बिरहाना रोड होते हुए पटकापुर पहुंच सकते हैं। मूलगंज से भी आप शिवाला होते हुए पटकापुर पहुंच सकते हैं।

तो यह रही मां तपेश्वरी देवी मंदिर के विषय में जानकारी हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा हमारा यह लेख अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले और अधिक कानपुर और देश दुनिया की धार्मिक और पर्यटन केंद्रों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप फ्लाइट टिकट्स और होटल रूम्स की भी बुकिंग कर सकते हैं।

आप हमारा फेसबुक पेज भी ज्वाइन कर सकते हैं धन्यवाद।

Leave a comment