धर्मनाथ श्वेताम्बर जैन कांच मंदिर कानपुर के विषय में जानकारी

image credit by kanpur.tourism

धर्मनाथ श्वेताम्बर जैन कांच मंदिर कानपुर के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है। जैन ग्लास मंदिर जैन धर्म को समर्पित मंदिर है जिसको सघन ढांचे को कांच के डिजाइन से सजाया गया है। इसकी खूबसूरती को देखकर यहां पर पर्यटक खींचे चले आते हैं।

शहर के बीचोबीच यहां स्थित मंदिर पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है। मंदिर के भीतर का फर्श संगमरमर का बना हुआ है लेकिन दीवारें और खंभे सुंदर नक्काशी दार कांच से निर्मित किए गए हैं मंदिर के भीतर जैन दर्शन का वर्णन भित्ति चित्र के माध्यम से किया गया है।

इस मंदिर में महावीर के साथ-साथ जैन धर्म के 23 तीर्थ करो की प्रतिमाएं हैं। यह मंदिर कानपुर के प्रसिद्ध कमला टावर के पीछे स्थित माहेश्वरी मोहाल में स्थित है। मंदिर की ताम्र चीनी और कांच की सुंदर सजावट पर्यटकों को बरबस ही अपनी तरफ खींच लेती है।

Jain kanch ka mandir image
image credit by hindi.nativeplanet

धर्मनाथ श्वेतांबर जैन ग्लास मंदिर कैसे पहुंचे?

वायु मार्ग के द्वारा

तैरना श्वेतांबर जैन ग्लास मंदिर के समीप का हवाई अड्डा चकेरी हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे के बाहर से आप निजी टैक्सी के माध्यम से आसानी से मंदिर पहुंच सकते हैं।

सड़क परिवहन के द्वारा

कानपुर के किसी भी कोने से आप सड़क परिवहन से आसानी से मंदिर पहुंच सकते हैं यह मंदिर शहर के बीचो बीच में स्थित है।

रेल परिवहन के द्वारा

जैन ग्लास मंदिर पहुंचने के लिए अगर आप रेलवे परिवहन का उपयोग कर रहे हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन कानपुर सेंट्रल है जहां से जैन मंदिर की दूरी मात्र 3 किलोमीटर की है।

जैन कांच मंदिर कानपुर कैसे पहुंचे ?

जैन कांच मंदिर कानपुर के बीच में स्थित हैं। कमला टॉवर के पीछे माहेश्वरी मोहाल में स्थित यह मंदिर जैन धर्म को समर्पित है। कानपुर के किसी भी कोने से आप मूलगंज और फूलबाग के रास्ते से होते हुए आसानी से जैन मंदिर पहुंच सकते है।

धर्मनाथ श्वेताम्बर जैन कांच मंदिर खुलने का समय क्या हैं ?

जैन कांच मंदिर खुलने का समय प्रातः 10 बजे से रात 10 बजे तक निर्धारित हैं।

Leave a comment