बेंगलुरु में घूमने जानें लायक सबसे अच्छी जगहें

बेंगलुरु में घूमने वाली जगह के बारे में संपूर्ण जानकारी( bengaluru mein ghumne wali jagahon ke baren mein samporn jankari in hindi)

बेंगलुरु मैं घूमने के लिए ऐसे कई प्रमुख जगह हैं जहां पर जाकर आपको शांति का अनुभव होगा । बेंगलुरु को “बगीचों का शहर” भी कहा जाता है । यह स्थान शांत और खूबसूरत है जो चारों तरफ से प्राकृतिक हरियाली और बगीचों से घिरा हुआ है। इस समय बेंगलुरु को टेक्नोलॉजी हब के रूप में जाना जाता है। बेंगलुरु में आईटी सेक्टर में बहुत अधिक तरक्की की है। घूमने के लिए आज से यहां पर कई प्रकार की प्राचीन विरासत स्थित हैं।

यहां पर कई प्रकार की प्राकृतिक झीलें मॉडर्न शॉपिंग मॉल्स खूबसूरत मानव निर्मित संरचनाएं आदि हैं।इस लेख के माध्यम से हम आपको बेंगलुरु में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहों के बारे में जानकारी देंगे।

Bengaluru agriculture image
image credit by pixabay

बेंगलुरु के बारे में एक नजर

बेंगलुरु किस राज्य में है? ( In which state Bengaluru located?)

बेंगलुरु कर्नाटक राज्य की राजधानी है।

बेंगलुरु की कुल जनसंख्या कितनी है? ( How many population in Bengaluru)

8.47 मिलियन

बेंगलुरु का कुल क्षेत्रफल कितना है?( How many area in Bengaluru)

709 वर्ग किलोमीटर

बेंगलुरु की भाषा क्या है?(what is language of Bengaluru)

हिंदी, कन्नड़

बेंगलुरु का मशहूर बेंगलुरु पैलेस (Bengaluru ka mashur Bengaluru palace in Hindi )

famous in Bengaluru Bengaluru palace image
image credit by wikimedia

सन 1878 ईस्वी में बनाया खूबसूरत पैलेस आज भी अपनी प्राचीन विरासत को संजोए हुए हैं। इस विशाल पैलेस के अंदर आपको म्यूजिक हॉल पार्टी सेरिमनी हॉल,स्कूल आदि बने हुए मिलेंगे। पर्यटन के लिहाज से यह एक खूबसूरत जगह है इसके साथ-साथ यहां पर एक ऑडियो टेप के माध्यम से इस जगह की प्राचीनता और खूबसूरती के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाती है। इस महल का निर्माण राजा चमराजेंद्र वाडियार ने लंदन के पहले से प्रेरणा लेकर उस पैलेस का निर्माण कराया था।

बेंगलुरु का मशहूर कब्बन पार्क एवं संग्रहालय(bengaluru ka mashhur kabban park awam sangrhalaya in hindi)

kabban park image in Bengaluru
image credit by thrillophilia

बेंगलुरु की शान कहां जाने वाला कब्बन पार्क लगभग 300 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क की खूबसूरती यहां आने वाले सभी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।अगर आप बेंगलुरु में शांति के साथ कुछ पल बिताना चाहते हैं तो कब्बन पार्क आपके लिए सर्वश्रेष्ठ जगह में से एक है। इस पार्क में एक खूबसूरत संग्रहालय और एक शेषाद्री पार्क भी है। इस पार्क में चारों तरफ प्राकृतिक हरियाली छाई हुई है यहां पर लगभग 10,000 पेड़ पौधों का घर है।

कब्बन पार्क में ही एक बहुत ही विशाल एक्वेरियम है इसे भारत का दूसरा सबसे बड़ा मछली घर कहा जाता है इस मछली घर में आपको कई प्रकार की प्रजाति की मछलियां दिखाई देते हैं।

बेंगलुरु का मशहूर बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान(bengaluru ka mashhur bannerghata rastriya udhyan in hindi)

Bannerghatta national park image in Bengaluru
imager credit by pixabey

105 वर्ग किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है यह राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक मुफीद जगह मानी जाती है। इश्क राष्ट्रीय उद्यान की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आप सभी प्रकार के जीव जंतुओं को उनके प्राकृतिक परिवेश में आसानी से देख सकते हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना सन 1971 में की गई थी। इस राष्ट्रीय उद्यान में आपको एक भारत का पहला तितली घर भी देखने को मिल जाएगा इसके अलावा कई प्रकार के सरीसृप और जलीय जीवो के लिए अलग से रिजर्व केंद्र बनाए गए हैं।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश शुल्क

वयस्क ₹260

बच्चों  ₹160

60 साल से ऊपर वृद्धों  ₹150

विदेशी आगंतुकों  ₹300

सफारी  ₹400

क्रिसमस पर घूमने लायक जगहें

बेंगलुरु का मशहूर इन्नोवेटिव फिल्म सिटी (famous innovative film city in Bengaluru in hindi)

बेंगलुरु के प्रमुख आकर्षणों में से एक इन्नोवेटिव फिल्म सिटी भरपूर मनोरंजन के लिए जाना जाता है।अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ बेंगलुरु की यात्रा पर निकले हैं तो एक बार इनोवेटिव फिल्म सिटी जाना जरूर सुनिश्चित करें। फिल्म सिटी को मुख्यतः तीन भागों में बांटा गया है। यह मुख्यता एक थीम पार्क है जहां पर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के साथ-साथ एक म्यूजियम भी है। यहां पर बच्चों के लिए एक कार्टून सिटी का भी निर्माण किया गया है। पर्यटन के लिहाज से या बेंगलुरु के मुख्य पर्यटन केंद्रों में से एक है।

इन्नोवेटिव फिल्म सिटी बैंगलोर खुलने का समय

प्रातः 10:00 बजे से लेकर 6:30 बजे तक।

इनोवेटिव फिल्म सिटी का प्रवेश शुल्क

₹600 प्रति व्यक्ति

बेंगलुरु का मशहूर लाल बाग पैलेस( lalbagh palce in Bengaluru in hindi)

Lalbagh palace in Bengaluru
image credit by pxhere

240 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ लाल बाग पैलेस दुर्लभ प्रजाति के पौधों और उनके संरक्षण के लिए विख्यात है लाल बाग पैलेस की स्थापना टीपू सुल्तान ने की। इस पैलेस में लगभग 19 प्रकार की पौधों की प्रजातियां है। लाल बाग पैलेस का प्रमुख आकर्षण एक रॉक है जो लगभग 3000 साल से भी अधिक पुराना है।चारों तरफ हरियाली से परिपूर्ण यह बाग पर्यटकों को अपनी तरफ बरबस ही आकर्षित करता है। प्राचीन और दुर्लभ पौधों को देखकर यहां पर्यटक फूले नहीं समाते हैं। यह स्थान वास्तव में बहुत ही शांत और प्राकृतिक वातावरण से परिपूर्ण है।

लाल बाग पैलेस खुलने का समय

प्रातः 7:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक

लाल बाग का प्रवेश शुल्क

₹10

शिवोहम शिवा मंदिर( sivoham Shiva temple in Bengaluruin hindi)

बेंगलुरु के बेहद ईशान परिवेश में बनाया विशाल मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर परिसर में भगवान शिव की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है। जो देखने में अत्यंत मनमोहक है। 65 फुट की ऊंची प्रतिमा पूरी तरह से संगमरमर द्वारा निर्मित है। इस मंदिर परिसर में ही भगवान गणेश की भी प्रतिमा है।शिवा मंदिर में नियमित तौर पर मंत्र उच्चारण और जब किए जाते हैं। जय भारत के सबसे अच्छे शिव मंदिरों में से एक है। शिवरात्रि के दौरान यहां भक्तों की काफी अधिक संख्या में भी हो जाती है।

इस्कॉन टेंपल ( famous in Bengaluru iscon templein hindi)

iscon temple in Bengaluru
image credit by tripadviser

बेंगलुरु के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक स्थान टेंपल पर्यटकों के लिए एक खास स्थान है। यह मंदिर की स्थापना एक ट्रस्ट के द्वारा की गई है। इस विशाल मंदिर परिसर में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की बेहद ही खूबसूरत मूर्ति विराजमान है। इसे देखकर भक्तों का मन भाव विभोर हो जाता है।इस मंदिर के विशाल परिसर में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं इसके साथ-साथ नियमित तौर पर यहां पर व्याख्यान और भजन आदि चलते रहते हैं। इस मंदिर की मूर्तियां बेहद ही खूबसूरत और देखने लायक है।

बेंगलुरु का प्रसिद्ध नंदी मंदिर( famous Nandi mandir in hindi )

दोस्तों अगर आप बेंगलुरु में घूमने जा रहे हैं तो एक बार आपको नंदी मंदिर जरूर जाना चाहिए। भगवान गणेश और पवित्र नंदी जी को समर्पित या मंदिर कई आश्चर्य से भरा हुआ है। यहां पर भगवान नंदी की प्रतिमा पूरी तरह से मक्खन से बनाई जाती है जिसको हर 4 वर्ष के पश्चात दोबारा मनाया जाता है।

इन 4 वर्षों में नंदी की प्रतिमा थोड़ी भी कम नहीं होती है बल्कि जैसी बनाई जाती है वैसे ही उपस्थित होती है। नई नंदी की प्रतिमा को स्थापित करने से पहले पुरानी नंदी की प्रतिमा के मक्खन को प्रसाद के रूप में वितरित कर दिया जाता है यह मंदिर अनेक मनोकामना को पूर्ण करने वाला माना जाता है।

बेंगलुरु में घूमने के लिए अन्य प्रसिद्ध स्थान ( other best visiting place in Bengaluru)

उलसूर लेक(ulsur lake)

विश्वेश्वरैया औद्योगिक संग्रहालय(viswaswariya industrial musium)

एम्यूज़मेंट पार्क बेंगलुरु(amyujment park)

सनकी टैंक (sanki tank)

स्नो सिटी (snow city)

थोट्टिकल्लू फॉल्स ( thottikallu falls)

टीपू सुल्तान पैलेस (Tipu sultan palce)

फन वर्ल्ड (fun world)

कमर्शियल स्ट्रीट ( commercial Street)

तो दोस्तों यह रहे बेंगलुरु में घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहें , हमारा लेख पसंद आने पर दोस्तों को शेयर करना न भूलें |

ये भी जानें

शिलोंग में घूमने लायक खूबसूरत जगहें

मुन्नार केरल में घूमने जाने लायक खूबसूरत जगहें

भारत में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहें

Booking.com

Leave a comment

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)