भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह(Bharat me garmiyon me ghumne ki sabse achi jagahen in hindi)

Contents hide
1 भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह(Bharat me garmiyon me ghumne ki sabse achi jagahen in hindi)

दोस्तों गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में घुमक्कड़ लोग भी अपने लिए गर्मियों को शानदार बनाने के लिए और इस गर्मी से राहत पाने के लिए स्थान पर घूमने के लिए जाने का प्लान बनाने लगे होंगे। भारत में मौसम सभी जगह एक जैसा नहीं होता है। उसी प्रकार गर्मी के मौसम में कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कुछ ठंडे स्थानों पर जाकर राहत की सांस लेना चाहते हैं और भारत में कई ऐसे हिल स्टेशन है जोकि ठंडे और सुहावने होते हैं।

अगर आप अपना भरपूर समर वेकेशन का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इन हिल स्टेशनों पर जाकर गर्मियों का आनंद लेना चाहिए । हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि भारत में गर्मियों में घूमने लायक सबसे अच्छी जगह कौन कौन सी है।चलिए देर न करते हुए शुरू करते हैं

गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कुल्लू मनाली

Manali image
image credit by unsplash

हिमाचल प्रदेश राज्य के बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है कुल्लू और मनाली। हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं मेंढक की बरसे ऊंची ऊंची चोटियों के बीच में बसे यह हिल स्टेशन भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन केंद्रों में से एक हैं।

कुल्लू अपने यहां घाटियों सुंदर स्थानों और प्राचीन मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। जबकि मनाली में आप कल कल करती हुई नदियां पहाड़ स्पोर्ट्स एडवेंचर के लिए जा सकते हैं। 

कुल्लू मनाली में घूमने की जगहों में प्रमुख रूप से रोहतांग दर्रा, मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, सोलंग घाटी, कसोल आदि प्रमुख है।

कुल्लू मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

दोस्तों अगर आप कुल्लू मनाली की यात्रा करना चाहते हैं और यहां की खूबसूरत वादियों का दीदार करना चाहते हैं तो आप यहां वर्ष में कभी भी आ सकते हैं। जिन पर्यटकों को बर्फ अधिक प्रिय होती है वहां यहां दिसंबर से मार्च के बीच में आकर बर्फबारी का आनंद लेते हैं। जबकि पूरे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत के लिए लोग यहां पर अप्रैल से मई के बीच में भी काफी अधिक संख्या में आते हैं।

कुल्लू और मनाली कैसे पहुंचे?

ट्रेन के द्वारा कुल्लू और मनाली कैसे पहुंचे?

ट्रेन के माध्यम से अगर आप मनाली जाना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर हैं जो कि यहां से 170 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

बस के द्वारा कुल्लू और मनाली कैसे पहुंचे?

कुल्लू और मनाली अगर आप घूमने निकले हैं तो यहां का सबसे सुविधाजनक परिवहन का मार्ग सड़क परिवहन होता है हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम द्वारा मनाली में शेयर करने के लिए ओम मनाली तक पहुंचने के लिए कई बसें चलाई जाती हैं। इसके अलावा भारत के प्रमुख शहरों जैसे नई दिल्ली चंडीगढ़ पठानकोट शिमला मनाली कुल्लू आदि से डीलक्स बसें नियमित तौर पर चलती हैं।

हवाई जहाज के द्वारा कुल्लू और मनाली कैसे पहुंचे?

हवाई जहाज के माध्यम से कुल्लू मनाली आना चाहते हैं तो यहां का निकटतम एयरपोर्ट कुल्लू मनाली एयरपोर्ट है जो कि मनाली से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। परंतु अगर आप विदेशी पर्यटक है तो आपको नई दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से प्राइवेट टैक्सी या बस के माध्यम से मनाली आना होगा।

गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह शिमला

Shimla image

गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह में शिमला के स्थान सबसे ऊपर माना जाता है। समुद्र तल से लगभग 2160 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां पर तापमान अन्य जगहों से काफी कम होता है। शिमला में स्पोर्ट्स एडवेंचर्स के लिए भी काफी अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां पर ट्राउजो पैकिंग रॉक क्लाइंबिंग रिवर राफ्टिंग आदि कई मनोरंजक खेल पर्यटकों को बेहद लुभाते हैं।

शिमला में घूमने लायक प्रमुख जगहों में शिमला का शहर वाइसरीगल लॉज, कुफरी आदि प्रमुख है।

शिमला की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय

शिमला की यात्रा करने का अगर आपने मन बना लिया है तो हम आपको जानकारी दे दे कि यहां पर गर्मियों में काफी अधिक संख्या पर पर्यटक आते हैं यहां का शांत माहौल और बर्फ से ढकी हुई चोटिया पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर ही लेते हैं। यहां पर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों में दिसंबर से मार्च और गर्मियों में अप्रैल से लेकर जून तक का होता है।

गर्मियों में घूमने के लिए शिमला कैसे पहुंचे?

अगर आप शिमला घूमने का मन बना चुके हैं तो हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि आप यहां कैसे पहुंचे सड़क मार्ग से आने के लिए यहां पर दिल्ली से डीलक्स और गैलेक्स बसों से क्या संचालन किया जाता है।

इसके अलावा ट्रेन के द्वारा अगर आप सेम लाना चाहते हैं तो कालका रेलवे स्टेशन से आ सकते हैं इसके अलावा आप कालका से शिमला आने के लिए टैक्सियों का भी आनंद ले सकते हैं।

गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह ऊटी

Ooty a beautiful image

छोटी भारत के सबसे ठंडे जगहों में से एक है। ऊटी को भारत में गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगह में से एक माना जाता है। यहां की ठंडी जलवायु और शांत मौसम पर्यटकों को बरबस ही अपनी तरफ खींचता है। ऊटी को पहाड़ियों की रानी भी कहा जाता है। तमिलनाडु का खूबसूरत हिल स्टेशन पूरे साल पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। और यहां का औसत तापमान 20 डिग्री सेंटीग्रेड से 25 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच में होता है।

ऊटी कैसे पहुंचे?

अगर आपने भी घूमने का मन बनाया है तो हम आपके जानकारी दे दे ट्रेन और हवाई मार्ग से अच्छा आपके लिए सड़क परिवहन रहेगा यह सड़क परिवहन से भली प्रकार से जुड़ा हुआ है आप यहां पर मैसूर, बेंगलुरु, कोची, कालीकट, चेन्नई, कोयंबटूर आदि से आसानी से उठी पहुंच सकते हैं।

गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह माउंट आबू

mount abu image

राजस्थान राज्य मैं स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन जिसका नाम है माउंट आबू यहां पर जाने के लिए हर एक पर्यटक सोचता है। यहां का बेहद शांत वातावरण प्राकृतिक घाटियां चारों तरफ फैली हुई हरियाली जीवन में कभी ना भूलने वाला एहसास कराती हैं। माउंट आबू भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है।

वास्तव में माउंट आबू एक ऊंचाई पर स्थित बड़े से पथरीले इलाके पर है। जहां से देखने पर नीचे का दृश्य अत्यंत मनोरम हो जाता है। यहां की विश्व प्रसिद्ध नक्की झील पर आप नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में दिलवाड़ा मंदिर सनसेट पॉइंट हनीमून प्वाइंट आदि प्रमुख हैं।

माउंट आबू में घूमने का सबसे अच्छा समय

दोस्तों अगर आप माउंट आबू घूमने का मन बना चुके हैं और यहां के सबसे आदर्श मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी दे दें कि गर्मियों में आप यहां पर अप्रैल से लेकर जून तक आकर यहां की खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं। जबकि सर्दियों में भी काफी अधिक संख्या में पर्यटक यहां पर आकर माउंट आबू के खूबसूरत पर्यटन स्थलों को देखते हैं।

माउंट आबू कैसे पहुंचे?

माउंट आबू भारत का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है अगर आप माउंट आबू घूमने का मन बना चुके हैं तो आप सड़क परिवहन ट्रेन परिवहन और हवाई जहाज तीनों माध्यम से आसानी से यहां पर आ सकते हैं। यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड स्टेशन है। जबकि यहां का एयरपोर्ट उदयपुर है। परंतु उदयपुर से माउंट आबू लगभग 190 किलोमीटर की दूरी पर है।

गर्मियों में घूमने की सर्वश्रेष्ठ जगह स्पीति घाटी

image of spiti valley

अगर आप गर्मियों में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको जानकारी दे दें कि हिमाचल प्रदेश के किनारे पर स्थित स्पीति घाटी आपके लिए सबसे अच्छा समर वेकेशन बन सकती है। या घाटी चारों तरफ से हिमालय की ऊंची ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं से जुड़ी हुई है इसी वजह से यहां का गर्मियों का तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड से 25 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच में ही रहता है।

स्पीति घाटी गर्मियों में भारत की सबसे ठंडी जगह में से एक मानी जाती है। इस घाटी के बारे में यह कहा जाता है कि यहां पर 365 दिनों में से मात्र 250 दिनों में ही धूप निकलती है। स्पीति घाटी के ठंडे रेगिस्तान, ऊंची ऊंची चोटियां, मन को मोहित कर देने वाला वातावरण पर्यटकों को अपनी तरफ बरबस ही खींचता है।

यहां पर घूमने वाली प्रमुख जगहों में कुमुद कुंजुम दर्रा, चंद्रताल झील, नेशनल पार्क, सूरज पाल, धनकर झील, शुशुर मठ, किब्बर, माउंटेन बाइकिंग आदि प्रमुख है।

स्पीति घाटी कैसे पहुंचे?
सड़क परिवहन से स्पीति घाटी कैसे पहुंचे?

सड़क परिवार से अगर आप स्पीति घाटी जानना चाहते हैं तो हिमाचल राज्य परिवहन निगम की बसे गर्मियों में चलती हैं जो चंडीगढ़ शिमला कुल्लू मनाली और उत्तर भारत के कुछ स्थानों से सीधा स्पीति घाटी के लिए चलाई जाती है।

ट्रेन परिवहन से स्पीति घाटी कैसे पहुंचे?

अगर आप ट्रेन से स्पीति घाटी आना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ है

गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह रानीखेत

Ranikhet image
image credit by tourmyindia

उत्तराखंड में तो यूं तो पर्यटकों के लिए बहुत ही ज्यादा मात्रा में पर्यटन केंद्र हैं जो अपनी खूबसूरती की वजह से पूरी दुनिया में विख्यात है ऐसा ही है कि स्थान रानीखेत यह स्थान अंग्रेजो के द्वारा विकसित किया गया था रानीखेत हिमालय की विशाल पर्वत श्रृंखलाओं और दूसरी तरफ जंगलों को जोड़ता है।

रानीखेत की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए पर्यटक काफी अधिक संख्या में यहां पर आते हैं खासकर यहां पर गर्मियों में काफी अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं। गर्मियों में रानीखेत का औसत तापमान 10 डिग्री सेंटीग्रेड से 20 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच ही होता है। जो कि गर्मी से राहत पाने वाले लोगों के लिए आदर्श स्थान है।

रानीखेत के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में tracking, paragliding, golfing, fishing, jhula Devi Mandir, chaubattia baagh, Kalika, Manila आदि जगह प्रमुख हैं।

रानीखेत कैसे पहुंचे?

ट्रेन के द्वारा रानीखेत कैसे पहुंचे?

ट्रेन के द्वारा रानीखेत पहुंचना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है काठगोदाम से आप रानीखेत के लिए सीधी बस सेवा के माध्यम का प्रयोग कर सकते हैं।

 बस के द्वारा रानीखेत कैसे पहुंचे ?

अगर आप बस से रानीखेत पहुंचना चाहते हैं तो रानीखेत राष्ट्रीय राजमार्ग 109 से जुड़ा हुआ है जो इंद्रपुर हल्द्वानी नैनीताल अल्मोड़ा द्वाराहाट चौखुटिया तथा करणप्रयाग से जुड़ा हुआ है।

हवाई जहाज के साधन से रानीखेत कैसे पहुंचे?

अगर आप हवाई जहाज से रानीखेत पहुंचना चाहते हैं तो यहां का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है। यहां से दिल्ली और मुंबई की नियमित उड़ानें चलती हैं।

गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह गंगटोक

Gangtok image
image credit by india

दोस्तों अगर आप भारत में घूमना चाहते हैं विशेषकर गर्मियों में तो गंगटोक आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। जब पूरे भारत में गर्मी अपने चरम पर होती है तो गंगटोक का औसत तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड ही होता है। सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर गंगटोक पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

यहां का शांत माहौल प्राकृतिक खूबसूरत वातावरण पर्यटकों का दिलो-दिमाग ताजा कर देता है। गर्मियों में ढूंढो घूमने जा रहे हैं तो इन खास जगह पर जाना ना भूलें

नाथूला पास, एमजी रोड गंगतोक, ताशी व्यू प्वाइंट, हनुमान टोक, ऋषि हॉट स्प्रिंग्स गंगतोक, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, कंचनजंगा, गणेश टोक, पुष्प प्रदर्शनी केंद्र गंगटोक, कवि लोंग स्टाफ गंगटोक आदि।

गंगटोक कैसे पहुंचे?

ट्रेन से गंगटोक कैसे पहुंचे?

यहां पर सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है अगर आप ट्रेन से आना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है दतिया से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

बस के से गंगटोक कैसे पहुंचे?

बस के द्वारा अगर आप दोनों को आना चाहते हैं तो यहां का सबसे अच्छा मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 311 को माना जाता है। इस मार्ग पर यात्री की समिति के लिए काफी अधिक संख्या में चीजें उपलब्ध है। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि यहां पर आप अपनी पर्सनल कार के माध्यम से गिरने पर घूमने आए।

हवाई जहाज से गंगटोक कैसे पहुंचे?

हवाई जहाज से अगर आप गम को कहना चाहते हैं तो यहां पर कोई हवाई कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है यहां का निकटतम हवाई अड्डा पश्चिम बंगाल में स्थित है जो बागडोगरा एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है घंटों से इसकी कुल दूरी 130 किलोमीटर की है।

गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह दार्जिलिंग

Darjiling image
image credit by jiyobangla

पश्चिम बंगाल का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन दार्जिलिंग को माना जाता है समुद्र तल से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन पर्यटको के बीच में काफी अधिक लोकप्रिय है। दार्जिलिंग में आपको घूमने के लिए चारों तरफ प्राकृतिक सुंदरता उसे भरी जगह मिल जाएंगी।

कंचनजंगा की विशाल पर्वत चोटियां सबसे मशहूर हेरिटेज टॉय ट्रेन की सैर हरे भरे चाय के बागान आदि यहां काफी प्रसिद्ध है। अगर आप दार्जिलिंग घूमने जाना चाहते हैं तो गर्मियों का मौसम यहां का सबसे अच्छा होता है। गर्मियों में यहां का औसत तापमान 20 से 25 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच में होता है। जो यहां आने वाले पर्यटकों का दिल जीत लेता है। अगर आप दार्जिलिंग घूमने जाना चाहते हैं तो अप्रैल से जून के मध्य का समय सबसे अच्छा होता है।

दार्जिलिंग कैसे पहुंचे?

हवाई जहाज के माध्यम से दार्जिलिंग कैसे पहुंचे?

दोस्तों अगर आप दार्जिलिंग हवाई जहाज के माध्यम से पहुंचना चाहते हैं तो यहां का नजदीकी एयरपोर्ट बागडोगरा है जो कि दार्जिलिंग से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है हवाई अड्डे के बाहर से आपको नियमित प्राइवेट कैब और बसे दार्जिलिंग पहुंचा देते हैं।

रेल परिवहन के माध्यम से दार्जिलिंग कैसे पहुंचे?

रेलवे परिवहन से अगर आप दार्जिलिंग पहुंचना चाहते हैं तो यहां का रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है जो कि यहां से 70 किलोमीटर की दूरी पर है यहां से आप लगभग 3 घंटे की बस के द्वारा यात्रा करके दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं।

सड़क परिवहन के माध्यम से दार्जिलिंग कैसे पहुंचे?

दार्जिलिंग सड़क परिवहन के कई रास्तों गंगटोक, कलीम को सिलीगुड़ी जैसे शहरों से अच्छी प्रकार से जुड़ा हुआ है। और यहां से नियमित बस से दार्जिलिंग के लिए चलती रहती है।

दोस्तों तो यह रहे भारत में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें। हमारा यह लेख कैसा लगा राय जरूर दे। हुए हमारे फेसबुक पेज और ट्विटर से जुड़े।

धन्यवाद

Leave a comment