भारत में बंजी जंपिंग(Bungee Jumping) का रोमांचकारी अनुभव कीजिये इन खूबसूरत जगहों पर

दोस्तों जब कभी हम इसी रोमांचकारी यात्रा पर होते हैं तो इसे और रोमांचक बनाने के लिए हम कई प्रकार के साहसिक खेल खेलते हैं उन्हीं साहसिक खेलों में बंजी जंपिंग (Bungee Jumping) भी आता है। फ्री फॉल की श्रेणी का यह खेल हर किसी के मन में रोमांच उत्पन्न कर देता है। बंजी जंपिंग (Bungee Jumping in India ) भारत में तेजी से प्रचलित होने वाला खेल है। यह खेल पर्यटकों को बेहद रास आने लगा है। भारत में ही दुनिया के सबसे ऊंचे बंजी जंपिंग के केंद्रों में से एक ऋषिकेश विश्व प्रसिद्ध है। तो दोस्तों आइए जानते बनी जंपिंग के बारे में कुछ प्रमुख बातें और भारत में बंजी जंपिंग करने की  प्रमुख जगहों के बारे में

Contents hide
2 भारत में बंजी जंपिंग (Bungee Jumping) कराने की प्रमुख जगहें

बंजी जंपिंग क्या है?

बंजी जंपिंग एक अत्यंत रोमांचकारी और साहसिक एडवेंचर खेल है जिसको करने के लिए अधिक ऊंचाई पर स्थित ठोस प्लेटफार्म जैसे हिल स्टेशन पर स्थित प्लेटफार्म हेलीकॉप्टर या पैराशूट के माध्यम से एक लोचदार रस्सी जिसको पैरों पर बांधा जाता है आसमान से नीचे की तरफ जंप करना होता है। यह एहसास पूरी तरह से रोमांच से भरा हुआ होता है जिसको बंजी जंपिंग करने वाला जीवन भर नहीं भूल सकता।

जितना आनंद फ्री फॉल करने का आता है उतना ही आनंद नीचे से ऊपर की तरफ वापसी में आता है इसी को प्रकार रस्सी ऊपर नीचे होती रहती जब तक उसकी एनर्जी समाप्त नहीं हो जाती बंजी जंपिंग भारत में तेजी से प्रसिद्ध होने वाला खेल बन चुका है और इस को काफी अधिक संख्या में पर्यटक करने लगे हैं।

image crdit by unsplash

भारत में बंजी जंपिंग का भविष्य

दोस्तों पर्यटकों के लिए वर्तमान समय में बहुत सारे स्पोर्ट्स एडवेंचर जुड़ चुके हैं। उन्हीं स्पोर्ट्स एडवेंचर में से एक बंजी जंपिंग भी है। और यह भारत में बहुत ही तेजी से प्रचलित हो रहा है। बंजी जंपिंग करने का अनुभव लेने वाला व्यक्ति जीवन भर इस रोमांचकारी एडवेंचर को नहीं भूल पाता। आसमान से जमीन पर गिरने का जो अनुभव है उसको शब्दों में बयां करना बेहद ही कठिन है। भारत में बंजी जंपिंग बहुत तेजी से प्रचलित हो रहा है। और भारत के कई प्रमुख शहरों में बंजी जंपिंग की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है।

क्या बंजी जंपिंग खतरनाक खेल है?

दोस्तों अक्सर स्पोर्ट्स एडवेंचर के खेल कुछ कठिनाई स्तर के ही होते हैं परंतु जब भी बंजी जंपिंग की बात आती है तो यह कठिनाई के स्तर के मामले में अन्य खेलों की अपेक्षा काफी सुरक्षित है। बंजी जंपिंग करते समय दुर्घटना का औसत प्रतिशत 0.001 पर्सेंट होता है। और इसका प्रमुख कारण पैर में बांधी जाने वाली लोचदार रस्सी ही होती है। कुल मिलाकर हम मान सकते हैं कि बंजी जंपिंग खतरनाक खेल की श्रेणी में नहीं आता है। अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स की तुलना में बंजी जंपिंग अधिक सुरक्षित माना जाता है।

भारत में बंजी जंपिंग (Bungee Jumping) कराने की प्रमुख जगहें

ऋषिकेश के मोहन चट्टी में बंजी जंपिंग

image credit by rishikeshtourism

अगर आप ऋषिकेश में यात्रा पर हैं और एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो बंजी जंपिंग को आपको मिस नहीं करना चाहिए। ऋषिकेश के बंजी जंपिंग स्पोर्ट्स को भारत का सबसे अच्छा और ऊंचा बनने जंपिंग स्पॉट माना जाता है। प्लेटफार्म से जम करते समय नीचे की तरफ बहने वाली गंगा का खूबसूरत नजारा यहां पर एक अलग रोमांच पैदा करता है।यहां का ट्रेंड स्टाफ और 83 मीटर ऊंचा प्लेटफार्म पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। प्रतिदिन यहां पर लगभग 50 से 100 पर्यटक बंजी जंपिंग का आनंद उठाने के लिए आ जाते हैं।

ऋषिकेश में बंजी जंपिंग की फीस

ऋषिकेश में बंदी जंपिंग की फीस नया ₹2500 से लेकर ₹3000 तक की होती है।

ऋषिकेश कैसे पहुंचे?

ऋषिकेश भारत का सबसे पवित्र हिंदुओं का धार्मिक केंद्र है। अगर आप ऋषिकेश हवाई जहाज के माध्यम से ऋषिकेश पहुंचना चाहते हैं तो यहां का निकटतम हवाई अड्डा जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। जबकि रेल से पहुंचना चाहते हैं तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है जो लगभग सभी प्रमुख शहरों से भली प्रकार से जुड़ा हुआ है। और अगर आप सड़क परिवहन के माध्यम से ऋषिकेश पहुंचना चाहते हैं तो यह अन्य दोनों परिवहन ओं से सबसे अच्छा साधन माना जाता है कि कि यह ऋषिकेश सड़क माध्यमों से सभी शहरों से भली प्रकार से जुड़ा हुआ है।

बेंगलुरु के ओजोन नामक स्थान पर बंजी जंपिंग

बेंगलुरु में बंजी जंपिंग ओजोन नामक क्षेत्र में कराई जाती है परंतु यहां पर एक प्लेटफार्म ना होकर क्रेन के माध्यम से बंजी जंपिंग कराई जाती है। जंपिंग क्रेन लगभग 80 मीटर ऊंची है। बंजी जंपिंग के शौकीन लोगों के लिए यहां का एक आदर्श माहौल बनता है। इस स्थान की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको जंपिंग कराने के लिए ट्रेंड स्टाफ मिलता है।

बेंगलुरु में बंजी जंपिंग जंपिंग की फीस

बेंगलुरु में बंजी जंपिंग करने की फीस ₹1700 होती है।

बेंगलुरु कैसे पहुंचे?

बेंगलुरु कर्नाटक अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो यह स्थान रेलवे सड़क और वायु तीनों मार्ग से देश के प्रमुख शहरों से भली प्रकार से जुड़ा हुआ है।

अगर आप बस के द्वारा बेंगलुरु पहुंचना चाहते हैं तो कर्नाटक राज्य परिवहन निगम की बसें पड़ोसी राज्यों से आसानी से आपको बेंगलुरु पहुंचा देती हैं।

इसके अलावा अगर आप हमारी मार्ग से बेंगलुरु पहुंचना चाहते हैं तो देवनाहली में स्थित बेंगलुरु एयरपोर्ट भारत के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट में से एक है यहां पर भारत के सभी प्रमुख शहरों से फ्लाइट और विदेश से भी फ्लाइट्स आती है। अगर आप रेलवे परिवहन के माध्यम से बेंगलुरु पहुंचना चाहते हैं तो यहां का बेंगलुरु सिटी सेंट्रल रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों के रेलवे स्टेशनों से भली प्रकार से जुड़ा हुआ है।

नई दिल्ली में बंजी जंपिंग

दोस्तों अगर आप उत्तर भारत में बंजी जंपिंग का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो नई दिल्ली में यह सुविधा आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती है वंडरलस्ट नामक पार्क में बंजी जंपिंग कराई जाती है यह बंजी जंपिंग स्क्रीन के माध्यम से कराई जाती जिसकी हाइट 103 मीटर ऊंची होती है। इस स्थान पर बनी नमकीन की खास बात यह है कि यहां का स्टाफ जर्मनी से प्रशिक्षित है जो कि सुरक्षा की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। तो अगर आप 1 दिन जंपिंग का उत्तर भारत में उठाना चाहते हैं तो एक बार आप को नई दिल्ली में स्थित वंडरलस्ट पार्क जरूर जाना चाहिए।

नई दिल्ली मैं बंजी जंपिंग की फीस

अगर आप नई दिल्ली में बंजी जंपिंग का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो यहां पर इसकी फीस ₹2000 प्रति जंप रखी गई है।

नई दिल्ली कैसे पहुंचे?

भारत की राजधानी नई दिल्ली पहुंचने के लिए यह भारत के सभी परिवहन के साधनों को बड़ी प्रकार जुड़ा हुआ है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन नई दिल्ली हवाई अड्डा और नई दिल्ली बस अड्डा इन तीनों परिवहन 9 के साधनों का प्रयोग करके आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

लोनावाला में बंजी जंपिंग

image credit by unsplash

लोनावाला में डेला एडवेंचर्स नामक एक ऐसी जगह है जहां पर बंजी जंपिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है इस स्थान की सबसे खास बात यह है कि यहां पर अगर आप पहली बार आनन्द लेना चाह रहे है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा होता है यहां का प्लेटफार्म 45 मीटर ऊंचा है। जो 15 साल से लेकर 45 साल की उम्र तक के व्यक्तियों के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है।

लोनावाला में बंजी जंपिंग की फीस

अगर आप लोनावाला में बंजी जंपिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको प्लीज के तौर पर लगभग 1500 रुपए अदा करने पड़ते हैं।

लोनावाला कैसे पहुंचे?

लोनावाला महाराष्ट्र में पहुंचने के लिए आप परिवहन के तीनों साधनों से आसानी से यहां पर पहुंच सकते हैं। लोनावाला सड़क परिवहन रेल परवाने और वायु परिवहन के तीनों मार्गो से भली प्रकार से जुड़ा हुआ है।

गोवा में प्रसिद्ध बंजी जंपिंग

image credit by arun mathav

गोवा की खूबसूरत तत्वों के बारे में कौन नहीं जानता परंतु इन तटों पर होने वाले एडवेंचर खेलों में से प्रमुख रूप से बंजी जंपिंग भी माना जाता है गोवा में अगर आप बंजी जंपिंग का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो अंजुना बीच के पास स्थित ग्रेविटी जोन नामक स्थान पर बंजी जंपिंग की सुविधा उपलब्ध है। यहां का प्लेटफार्म लगभग 28 मीटर ऊंचा है। गोवा में खूबसूरत तटों नाइटलाइफ खूबसूरत एडवेंचर खेलों के साथ-साथ बंजी जंपिंग भी प्रसिद्ध है। दोस्तों अगर आप गोवा पर घूमने निकले हैं तो एडवेंचर खेलों के साथ-साथ बंजी जंपिंग का आनंद जरूर उठाएं।

गोवा में बंजी जंपिंग की फीस

गोवा में अगर आप बंजी जंपिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको लगभग ₹2500 से लेकर ₹3000 तक फीस अदा करनी पड़ती है।

गोवा कैसे पहुंचे?

भारत के सबसे प्रमुख पर्यटन केंद्र में से एक गोवा अगर आप पहुंचना चाहते हैं तो गोवा परिवहन के तीनों साधनों के द्वारा अच्छी प्रकार से भारत के सभी शहरों से जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़े

भारत में प्रमुख 5 भूतिया जगहें जहां आज भी लोग जाने से डरते हैं

रानीखेत की खूबसूरत वादियां

कोरोना काल में यात्रा करने सम्बन्धी सावधानियां

जगदलपुर छत्तीसगढ़ में बंजी जंपिंग

छत्तीसगढ़ में बंजी जंपिंग का आनंद लेने के लिए आपको जगदलपुर जाना पड़ेगा यहां पर 1 दिन जंपिंग के लिए एक स्पेशल सपोर्ट बनाया गया है। अगर आप छत्तीसगढ़ की यात्रा पर है तो यहां पर बंजी जंपिंग का आनंद लेना ना भूलें। जगदलपुर में बंजी जंपिंग अभी शुरुआती स्टेज में है परंतु यहां पर आप पूरा इंजॉय कर सकते हैं। भारत के लगभग सभी बन्नी जंपिंग केंद्रों में से जगदलपुर में सबसे सस्ती बंजी जंपिंग भी कराई जाती है।

जगदलपुर में बंजी जंपिंग की फीस

जगदलपुर में बना बंजी जंपिंग केंद्र अभी शुरुआती स्टेज में है और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां की फीस काफी कम रखी गई है। यहां पर एक बार बंजी जंपिंग करने की फीस ₹500 मात्र है।

 बंगी जंपिंग करने के लिए जरूरी टिप्स और सावधानियां

बंगी जंपिंग एक बेहद रोमांचकारी खेल है जिसका आनंद हर एक पर्यटक उठाना चाहता है और भारत में यह तेजी से प्रसिद्ध हुआ है। परंतु जो लोग पहली बार बनी बंजी जंपिंग का लुफ्त उठाना चाहते हैं उनके लिए कुछ खास टिप्स और सावधानियां जानना बेहद जरूरी है जिससे बंजी जंपिंग के समय उन्हें अधिक असुविधा ना हो तो आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स और सावधानियां

  • बंजी जंपिंग करने से पहले भोजन ना करें।
  • बंजी जंपिंग करने से पहले सभी सुरक्षा चक्र को पूरा करें।
  • 30 किलोग्राम से कम और 65 किलोग्राम से ज्यादा के वजन के व्यक्ति बंजी जंपिंग ना करें यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
  • 15 वर्ष और 50 वर्ष की उम्र के बीच के लोग ही बंजी जंपिंग कर सकते हैं।
  • बंजी जंपिंग करने से पहले पैर में बांधे जाने वाली लोचदार रस्सी और कमर तक बाड़मेर जाने तक की पूरी प्रोसेस की अच्छी प्रकार जांच कर ले।
  • बंजी जंपिंग करने से पहले गाइड द्वारा बताई गई पूरी बातों को अच्छी प्रकार समझें।
  • बंजी जंपिंग करते समय दुर्घटना का चांस अक्सर बेहद कम होता है परंतु फिर भी अपना दुर्घटना बीमा के बारे में पूरी जानकारी ले।
  • बंजी जंपिंग करते समय घबराए नहीं जितना हो सके उतना अधिक शांत रहें जिससे आप बन बंजी जंपिंग का लुफ्त उठा सके।
  • जंपिंग के इस रोमांचक सफर का पूरा वीडियो बनाएं जिससे आप इस सुनहरे पल को कभी ना भूल पाए। ऐसा करने के लिए आप बंजी जंपिंग के प्लेटफार्म के गाइड से संपर्क करें।
  •  ब्लड प्रेशर के पेशेंट बंजी जंपिंग ना करें।
  • बंजी जंपिंग करते समय अपनी परेशानियों का खुलकर गाइड के साथ बात करें।

 बंजी जंपिंग के बारे में यह रही कुछ महत्वपूर्ण हमारी जानकारियां हमें उम्मीद है आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा । हमारा ये लेख दोस्तों को शेयर करना ना भूलें ।

हमारे पेज ज्वाइन करें

फेसबुकhttps://www.facebook.com/ganeshgupta9198

ट्विटर

धन्यवाद

हमारे प्रचलित पोस्ट जो सबसे ज्यादा पढ़े जाते हैं

पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर का आनंद ले भारत की इन खूबसूरत जगहों पर

रिवर राफ्टिंग क्या हैं? भारत में रिवर राफ्टिंग करने की प्रमुख जगहें

ताजमहल के बारे में कुछ अनोखी बाते और जानकारी 

Leave a comment