उत्तर प्रदेश में स्थित खूबसूरत झरने जहां पर पहुंचकर आप यहां की खूबसूरती में खो जाएंगे

उत्तर प्रदेश में स्थित खूबसूरत झरने

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे खूबसूरत झरने हैं जो कि पर्यटकों को वह सुकून और शांति दे देते हैं जिनके लिए कई पर्यटक उत्तर प्रदेश से बाहर और सुदूर क्षेत्रों में इन झरनों को देखने के लिए यात्रा करते हैं। पहाड़ों से तेज गति से नीचे गिरते हुए पानी के झरने देखने में बेहद ही खूबसूरत प्रतीत होते हैं। यूं तो आमतौर पर उत्तर प्रदेश को धार्मिक पर्यटन केंद्रों के लिए जाना जाता है परंतु धार्मिक पर्यटन केंद्रों के साथ-साथ यहां पर कई ऐसे प्राकृतिक और खूबसूरत पर्यटन केंद्र भी हैं इनके बारे में लोग कम ही जानते हैं। आइए आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के इन खूबसूरत झरनों के बारे में अवगत कराते हैं।

तंडा झरना मिर्जापुर

तंडा बांध के नजदीक यह झरना प्राकृतिक प्रेमियों का स्वागत करता है। झरना इतना खूबसूरत दिखाई देता है कि इसको देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक यहां पर आते हैं। मिर्जापुर के मुख्य शहर से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह झरना आसपास के लोगों के लिए भी एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। तेज धार से गिरती हुई पानी की धार मन में उत्साह उत्पन्न कर देती है आप यहां पर बैठकर यहां की शानदार प्राकृतिक नजारों को सुकून से देख सकते हैं। सबसे रोचक बात यह है कि यहां पर सैलानियों की भीड़ कम होती है जिससे कि आप यहां पर भरपूर इंजॉय कर सकते हैं।

मुक्खा झरना सोनभद्र

अगर आप मानसून में घूमने के लिए निकले हैं तो एक बार मौका झरना जरूर जाए। यह धरना मानसून के मौसम में बेहद ही शानदार नजारे प्रस्तुत करता है। इसके अलावा इस झरने के आसपास बेहद प्राचीन मंदिर भी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। सोनभद्र के रावटसगंज से एक झरने की दूरी 50 किलोमीटर की है। यहां पर स्थानीय पर्यटकों के साथ साथ उत्तर प्रदेश के विभिन्न कोणों से पर्यटक इस जानने की खूबसूरती को निहारने के लिए खींचे चले आते हैं।

चुनादरी झरना 

चुना दरी झरना उत्तर प्रदेश के सबसे खूबसूरत बहने वाले झरनों में से एक है। इसकी ऊंचाई इतनी अधिक है कि इसको देखकर पर्यटक तो कई बार डर जाते हैं कितनी ऊंचाई से पानी कितनी गहराई तक गिरता है। झरना लखिआना दरी झरने के निकट है और इस झरने की कुल ऊंचाई 165 फीट की है। जिस स्थान पर यह झरना गिरता है उसके नीचे एक बड़ा सा पत्थर रखा हुआ है जिस पर सैलानी झरने के पानी का आनंद लेते हैं।

लखनिया झरना मिर्जापुर

मिर्जापुर में एक और रोमांचक झरना बहता है जो कि बेहद ही खूबसूरत नजारा प्रस्तुत करता है यहां पर सैलानी आकर यहां के बहते हुए पानी को देखकर इसकी तेज गिरते हुए धारा में खो जाता है। लखनिया झरना एक बेहद खूबसूरत झरना है अगर आपने मिर्जापुर वेब सीरीज देखी होगी तो उसमें इस झरने का भी आपको दृश्य दिख जाएगा तो देर न करते हुए तुरंत पहुंचे लखनिया झरना मिर्जापुर। झरना 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है। इसके अलावा इस झरने के आसपास ट्रैकिंग और अन्य स्पोर्ट्स एडवेंचर भी आप कर सकते हैं।

राजदारी और देवदारी झरना चंदौली

राजदारी देवदारी झरना उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत झरना में से एक हैं। खूबसूरत झरने को पूर्वांचल का स्वर्ग भी कहा जाता है। इसकी खूबसूरती की वजह से यहां काफी कम समय में एक प्रसिद्ध हो चुका है। इसकी खूबसूरती की वजह से स्थानीय निवासियों के साथ-साथ यहां पर दूर-दराज के पर्यटक भी खींचे चले आते हैं। राजदारी झड़ने के थोड़ी दूरी पर स्थित है देवदारी झरना। इन दोनों झरने को सम्मिलित रूप को राजदारी और देवदारी झरना कहा जाता है। इस झरने का पानी एक रूप में ना बैठ कर कई धाराओं में नीचे की तरफ पड़ता है जिसको देखकर मन बेहद ही प्रफुल्लित हो उठता है। यह झरना चंद्रप्रभा वन्य जीव अभ्यारण के बीच है और वाराणसी से बेहद नजदीक है। वर्तमान समय में यह झरना सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों स्थल के साथ-साथ बेस्ट पिकनिक स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध हो गया है।

सिद्धनाथ दरी झरना

मिर्जापुर में एक और झरना काफी प्रसिद्ध है और उत्तर प्रदेश के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है। सिद्धनाथ दरी झरना इतना बड़ा झरना है कि यह लगभग 1 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें कई अनगिनत धाराएं अलग-अलग रूप में नीचे की तरफ गिरती है। यह पर्यटकों को बेहद शांति और रोमांच का अनुभव कराता है। झरने के पास ही स्वामी अड़गड़ानंद जी का आश्रम भी बना हुआ है यहां पर आकर आप आध्यात्मिक शांति का अनुभव करेंगे।

विंधाम झरना मिर्जापुर

भारतीय ब्रिटिश संग्राहक विंधाम के नाम पर इस झरने का नाम पड़ा। झरना मिर्जापुर जिले में स्थित है। विंधाम झरना स्थानीय पर्यटकों के लिए बेस्ट पिकनिक स्पॉट माना जाता है। जबकि वाराणसी से इस झरने की दूरी मात्र 90 किलोमीटर की है।

तो दोस्तों यह रहे उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख झरने जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा अपनी राय हमें अवश्य दें। इसके अलावा अपने सुझाव भी देना ना भूलें। और अधिक यात्रा संबंधी जानकारियों के लिए हमें फेसबुक पेज पर ज्वॉइन करें।

Leave a comment