बच्चों को घुमाने लायक भारत में सबसे अच्छी जगह

Image credit by Pixels.com

बच्चों को घुमाने लायक भारत में सबसे अच्छी जगहों के बारे में बात की जाए तो काफी ऐसी जगह है जहां पर आप अपने बच्चों के साथ जाकर घूम सकते हैं और उन्हें उस जगह के बारे में जानकारी दे सकते हैं। हर अभिभावक का यह सपना होता है कि वह अपने बच्चों को घुमाने के लिए किसी अन्य स्थान पर ले जाए जहां के बारे में उसे जानकारी दे सके जिससे कि उस बच्चे का समुचित विकास हो सके और वह घुमंतू बन जाए। बड़े-बड़े ऋषि मुनि भी लंबी लंबी यात्राएं किया करते थे और वहां के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करते करते उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुआ करती थी इसी कड़ी में अभिभावक भी आज के समय में अपने बच्चों को घुमाना चाहते हैं। बच्चों को घुमाने से उनका सामाजिक विकास होता है। भारत में कई ऐसी अच्छी जगह है जहां पर आप अपने बच्चों के साथ घूम सकते हैं इसके अलावा हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम में से भारत की कुछ प्रमुख जगहों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां पर आप अपने बच्चों को घुमा सकते हैं।

बच्चों को घुमाने लायक जगह आगरा

अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते हैं और बच्चों को घुमाना चाहते हैं तो आगरा आपके लिए सबसे अच्छा सपोर्ट हो सकता है जो कि बच्चों को जानकारी के साथ-साथ वहां की खूबसूरती के बारे में भी रूबरू कराता है इसके अलावा यहां का ताजमहल भी एक बढ़िया विकल्प रहता है ताजमहल में आप बच्चों को घुमा कर यहां की ऐतिहासिक अध्याय वो बता सकते हैं इसके अलावा आगरा में फतेहपुर सिकरी और अकबर का मकबरा भी घूमने लायक जगह में से एक है। इसके अलावा बच्चों को आप आगरा का पेठा भी खिला सकते हैं। आगरा में पेठा बेहद मशहूर होता है यहां पर पेठे की कई किस्में खाने के लिए उपलब्ध होती हैं।

किसान के खेत

दोस्तों आप अपने बच्चों को पास के किसानों के खेतों में घुमाना ना भूलें और सबसे जरूरी बात यह है कि उन्हें यह बताएं कि उनकी दैनिक जरूरतों की चीजें यह किसान अपनी मेहनत से पैदा करते हैं और हमारे लिए उपलब्ध कराते हैं। किसान कैसे खेती करता है कैसे सिंचाई करता है कैसे बीज डालता है कैसे उस पौधे का रखरखाव करता है कैसे कटाई करता है इसके बारे में विस्तार से खेत में बच्चों को घुमाते घुमाते जानकारी दें जिससे कि बच्चे को खेती जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल सके।

बच्चों को घुमाने के लिए काशी विश्वनाथ ले जाएं

दोस्तों आप अपने बच्चों के अंदर धार्मिक भावना का विकास करना चाहते हैं तो उन्हें घुमाने के लिए बनारस स्थित काशी विश्वनाथ जरूर ले जाएं। बच्चों को यहां पर बताने के लिए काफी ऐसी चीजें हैं जिनको सुनकर वह अधिक प्रभावशाली बनेंगे। बच्चों को गंगा में स्नान कराएं और काशी विश्वनाथ के दर्शन जरूर कराएं। जैसा कि आपको पता है कि काशी विश्वनाथ 12 ज्योतिर्लिंग में से 1 ज्योतिर्लिंग है। काशी विश्वनाथ का इतिहास भी बच्चों को जरूर बताएं।

जरूरी जानकारी

अगर आप बच्चों और परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं और सस्ता होटल और फ्लाइट टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से यह बहुत आसानी से कर सकते हैं। आप हमारी वेबसाइट के मीनू बार और साइड में शो हो रहा travelpayout  पर आउट के विज्ञापन पर जाकर अपनी संपूर्ण क्वेरी सर्च कर सकते हैं।

तो अभी बुक कीजिए अपनी फ्लाइट टिकट्स और होटल रूम्स को भी अपनी मर्जी के रेट पर।

बच्चों को घुमाने के लिए सबसे अच्छी जगह नई दिल्ली

बच्चों को घुमाने के लिए सबसे अच्छी जगह में नई दिल्ली का भी नाम आता है नई दिल्ली भारत राजधानी होने के साथ-साथ कई ऐतिहासिक पर्यटन केंद्रों से भरी पड़ी है। यहां पर बच्चों को घुमाने के लिए आपको लगभग सभी चीजें मिल जाएंगी नई दिल्ली में कई प्रकार की ऐतिहासिक धरोहर धरोहर है जैसे कि लाल किला जंतर मंतर क़ुतुब मीनार आदि।

नई दिल्ली में आपके बच्चों के लिए जरूरी सभी चीजें आसानी से उपलब्ध होती है यहां के बाजार बेहद लुभावने होते हैं जहां पर जाकर आप अपने बच्चों के लिए जरूरी सामान आसानी से खरीद सकते हैं।

बच्चों को घुमाने के लिए सबसे अच्छी जगह दार्जिलिंग

अगर आप बच्चों को घुमाने के लिए किसी शांत और खूबसूरत जगह की तलाश में है तो दार्जिलिंग भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने चाय के सुंदर भगाने के लिए मशहूर दार्जिलिंग एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थान है। यहां का खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण, बर्फ से ढकी हुई चोटियां और ऊंचे ऊंचे पहाड़ और पहाड़ों की ढलान ऊपर चाय की खेती देखने के लिए काफी अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां पर बच्चों के साथ आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

बच्चों के साथ घूमने की सबसे अच्छी जगह कानपुर का ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क

दोस्तों अगर आप बच्चों के साथ घूमने के साथ साथ मनोरंजन करना चाहते हैं तो कानपुर में स्थित ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क एक बेहतर विकल्प माना जाता है। ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क बहुत ही कम समय में उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि भारत में भी प्रसिद्ध हो रहा है। यहां पर स्पेशल थीम्स में कई प्रकार की वाटर राइट्स और झूले बच्चों का भरपूर मनोरंजन करते हैं। आप यहां पर आकर वर्ष की मोस्ट फेवरेट बिल्डिंग को भी देख सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए स्पोर्ट्स एडवेंचर की वहां पर समुचित व्यवस्था होती है।

बच्चों का शुल्क ₹400 से लेकर ₹800 तक

व्यस्क शुल्क  ₹450 से लेकर 950 रुपए तक

बच्चों के साथ घूमने की जगह जिम कार्बेट नेशनल पार्क

दोस्तों अगर आप अपने बच्चे को जिम कार्बेट नेशनल पार्क में ले जाएंगे तो निश्चित तौर पर उन्हें बड़ा आनंद आएगा इसकी प्रमुख वजह यह है कि वह आसानी से यहां के जानवरों पौधों और वनस्पतियों को उनके प्राकृतिक परिवेश में देखकर रोमांचित हो जाएंगे। बच्चों के लिए जिम कार्बेट नेशनल पार्क एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। व्यापार भारत के सबसे पुराने पार्कों में से एक हैं और एशियाई शेरों के लिए सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है यहां पर एशियाई शेरों को उनके प्राकृतिक परिवेश में देखना एक विशेष टास्क माना जाता है।

जरूरी जानकारी

अगर आप अपने बच्चों के साथ जिम नेशनल पार्क में जाए तो अधिक भड़काऊ और चमकीले कपड़े ना पहने।

जिम कार्बेट नेशनल पार्क की जीप सफारी ₹600 प्रति व्यक्ति

जिम कार्बेट नेशनल पार्क एलिफेंट सफारी ₹800 प्रति व्यक्ति

बच्चों के साथ घूमने की प्रमुख जगह अंडमान निकोबार

अंडमान ऑल निकोबार हिंद महासागर से गिरी हुई एक बेहद खूबसूरत जगह है जिसे आप बच्चों के साथ घूम कर भरपूर इंजॉय कर सकते हैं। अंडमान एंड निकोबार के समुद्र तट और यहां की सफेद रेत बच्चों को भरपूर मनोरंजन करने के लिए सुविधा प्रदान करती है। यहां के नजारे अपने आप में बेहद विशेष होते हैं जिन्हें आप अपने कैमरे में कैद किए बिना नहीं रह पाएंगे। अंडमान एंड निकोबार दीप समूह डीप सी डाइविंग और स्कूबा डाइविंग के लिए विश्व प्रसिद्ध है आप बच्चों के साथ यह एडवेंचर भी कर सकते हैं।

कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको जरूर कुछ मदद मिलेगी और आप अपने बच्चों को घुमाने के लिए इन प्रमुख स्थानों पर लेकर जरूर जाएंगे आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें अपनी राय अवश्य दें !

आपके द्वारा पढ़े गए सबसे ज्यादा लेख

ऑनलाइन होटल्स कैसे बुक करें?

सोलो ट्रिप क्या है सोलो ट्रिप के बारे में जानकारी

सभी यात्रियों के लिए जरूरी यात्रा टिप्स

Leave a comment