बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के विषय में संपूर्ण जानकारी-Full information about bandhavgarh national park in hindi

Table of Contents

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

image credit by gattyimages

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान (bandhavgarh national park) मध्य प्रदेश राज्य के उमरिया जिले में स्थित है। यह नेशनल पार्क 446 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। बाघों के लिए सबसे सेफ स्थानों में से एक होने कारण यह प्रकृति प्रेमियों के लिए भी बेहद खास उद्यान हैं। इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक बांधवगढ़ नेशनल पार्क में लाखों पर्यटक इस उद्यान में जीव जंतुओं को देखने के लिए आ चुके हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की जैव विविधता के साथ-साथ बाघों की वजह से भी बेहद प्रसिद्ध है। दोस्तों अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क की यात्रा करने के इच्छुक हैं हम आपको जानकारी दे दे कि यहां पर आपको हर थोड़ी दूरी पर वनस्पतियों जीवो और यहां की जैव विविधताओं को देखने का रोमांचकारी अनुभव प्राप्त हो जाएगा। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बांधवगढ़ नेशनल पार्क के विषय में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं तो आइए शुरू करते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क का इतिहास -Bandhavgarh National Park history in Hindi

बांधवगढ़ नेशनल पार्क का इतिहास काफी पुराना माना जाता है। क्षेत्र का इस्तेमाल पहले यहां के राजा के शिकार के लिए किया जाता था। इतिहासकारों का मानना है कि बांधवगढ़ नेशनल पार्क राजा की शिकार के पहले से ही स्थित है जब श्री राम 1 से लौट रहे थे तब उन्होंने इस जगह पर अपने भाई भरत के लिए इस किले के निर्माण की नींव रखी थी तब से इसका नाम बांधवगढ़ रखा गया। तथ्यों के अनुसार यदि माना जाता है कि यहां पर बांधवगढ़ पहाड़ी की वजह से इसका नाम बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान रखा गया।

bandhavgarh nationa park image
image credit to gettyimages

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 196 8 ईस्वी में की गई थी। इसकी सुंदरता और वन्यजीवों के लिए अनुकूल माहौल को देखते हुए 1993 में इसे टाइगर रिजर्व क्षेत्र घोषित कर दिया गया। वर्तमान समय में बांधवगढ़ नेशनल पार्क भारत के सबसे सुंदर नेशनल पार्कों में से एक है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में पाए जाने वाले वन्यजीव

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में जैविक विविधता बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। इस नेशनल पार्क मे पंछियों की लगभग 300 से अधिक प्रजातियां जबकि जल ही जीवन की सबसे अधिक प्रजातियां, और वन्यजीवों की 40 से अधिक प्रजातियां यहां पर निवास करते हैं।

वन्य जीवो में यहां पर बाघ सियार सुस्त भालू लोमड़ी शीतल जंगली कुत्ते तेंदुए बंदर हाइना नीलगाय चिंकारा गौर आदि जीव पाए जाते हैं। जबकि पंछियों में बांधवगढ़ नेशनल पार्क में भारतीय मोर सफेद मोर ब्लैक वल्चर कीगल पैरेट कबूतर ईगल बाज आदि पंछी यहां पर निवास करते हैं। सरीसृपों में अजगर, भारतीय कोबरा, कछुआ, चूहा अन्य प्रकार के सांप ही पाए जाते हैं। वहीं अगर वनस्पतियों की बात की जाए तो बांधवगढ़ नेशनल पार्क में ज्यादातर बांस और थारे जैसी वनस्पतियां पाई जाती हैं क्योंकि यहां का जलवायु शुष्क होता है।

bandhavgarh national park
gettyimages

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने की जगहे

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने के लिए आज से वन्यजीवों को उनको करीब से देखने के अनुभव होने के साथ-साथ यहां पर कई प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर भी स्थित हैं। जैसे कि

  • बघेल म्यूजियम
  • बांधवगढ़ फोर्ट
  • चेस्पुर वाटरफॉल
  • बांधवगढ़ हिल
  • क्लाइंबर्स प्वॉइंट

दोस्तों अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क घूमने जाने का प्लान बना लिए हैं तो हम आपको जानकारी दे दें कि आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से सबसे सस्ते दरों पर फ्लाइट टिकट और होटल्स रूम की बुकिंग कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट के साइड में और पोस्ट के सबसे नीचे आपको (aviasales) का ऐड दिखाई दे रहा है इस पर आप जाकर अपनी क्वेरी सर्च करके आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में सफारी

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में सफारी का आनंद लेने के लिए आपको दो सुविधाएं दी जाती हैं पहला आप एलीफेंट सफारी के माध्यम से बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में घूम सकते हैं दूसरा जीप सफारी के माध्यम से भी आप यहां पर घूम सकते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में एलीफैंट सफारी -Bandhavgarh National Park mein elephant safari

बांधवगढ़ नेशनल पार्क को अगर आप करीब से देखना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त समय है तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क की एलीफैंट सफारी का आनंद जरूर लें। एलीफेंट सफारी बांधवगढ़ नेशनल पार्क की सबसे प्रचलित और रोमांचकारी सफारी मानी जाती है। हाथी पर बैठकर जंगल के सुंदर परिदृश्य को देखना मन में रोमांच का संचार कर देता है।

image credit to pixabay

सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेख –

कान्हा नेशनल पार्क के बारे में जानकारी

मध्यप्रदेश में स्थित नेशनल पार्क 

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की एलीफेंट सफारी का शुल्क

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में एलिफेंट सफारी का शुल्क प्रति व्यक्ति ₹500 लिया जाता है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क जीप सफारी

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में जीप सफारी का प्रबंध पर्यटकों के लिए किया गया है। जीत पर बैठकर पर्यटक बांधवगढ़ नेशनल पार्क के विभिन्न प्रकार के जीव जंतुओं को उनके प्राकृतिक परिवेश में देखकर बेहद प्रफुल्लित हो जाते हैं। जीप सफारी के माध्यम से आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क को एलीफेंट सफारी की अपेक्षा कम समय में देख सकते हैं।

बांधवगढ़  राष्ट्रीय उद्यान

बांधवगढ़ नेशनल पार्क जीप सफारी का शुल्क

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में जीप सफारी का शुल्क भारतीयों के लिए प्रति व्यक्ति 500 और पूरी जीप सफारी का शुल्क ₹2200होता है जिसमें की एक गाइड भी आपके साथ होता है।

जबकि फॉरेनर्स टूरिस्ट के लिए जीप सफारी का शुल्क ₹45 हो जाता है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की टाइमिंग

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की टाइमिंग दो शिफ्ट में होती है

1 5:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक

2 3:30 बजे से लेकर 7 बजे तक होती है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की एंट्री फीस

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की एंट्री फीस की बात की जाए तो यहां पर कोई भी प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन अगर आप बांधवगढ़ में घूमना चाहते हैं तो आपको जीप सफारी या एलिफेंट सफारी का चुनाव करना होगा इसके लिए आपको निश्चित रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क फोटो

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने का सबसे अच्छा समय

दोस्तों अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने का आनंद लेना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी दे दे कि यहां पर सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के मध्य माना जाता है क्योंकि अप्रैल से लेकर जुलाई तक यहां पर तापमान बेहद गर्म होता है जो लगभग 46 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाता है।

अगर आप अक्टूबर से लेकर मार्च तक के दिनों में बांधवगढ़ नेशनल पार्क घूमेंगे तो निश्चित तौर पर आपको यहां के वन्य जीव धूप सेकते हुए नजर आ जाएंगे। बांधवगढ़ नेशनल पार्क में विशेष तौर पर लोग बाघो को देखने के लिए आते हैं। और अक्टूबर से लेकर मार्च तक आपको बाघ धूप में अठखेलियां शिकार करते हुए आसानी से दिख जाते हैं।

Bandhavgarh National Park official website

https://umaria.nic.in/

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में होटल

अगर आप भारत के दूसरे क्षेत्र या भारत के बाहर से बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमने के लिए आते हैं तो हम आपको जानकारी दे दे कि यहां पर आपको आपकी जरूरत के हिसाब से लो बजट से लेकर हाय बजट तक के होटल्स आसानी से उपलब्ध है। यह होटल्स पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर सुविधाएं और टूरिस्ट गाइड ओं की भी व्यवस्था कर आते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे?

ट्रेन के द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे?

ट्रेन के द्वारा अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क जाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी दे दे कि आप जबलपुर रेलवे स्टेशन पर उतर कर वहां से प्राइवेट टैक्सी लेकर बांधवगढ़ नेशनल पार्क पहुंच सकते हैं।

सड़क परिवहन के द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे?

बांधवगढ़ नेशनल पार्क धरब सड़क परिवहन के साधन से पहुंचना चाहते हैं तो यह सतना उमरिया जबलपुर खजुराहो जैसे सड़क मार्गो से जुड़ा हुआ है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी मार्ग से होते हुए बांधवगढ़ नेशनल पार्क जा सकते हैं।

वायु मार्ग के द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क कैसे पहुंचे?

अगर आप हवाई जहाज के साधन से बांधवगढ़ नेशनल पार्क जाना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए कि बांधवगढ़ नेशनल पार्क के लिए कोई फ्लाइट कनेक्टिविटी नहीं है। आपको जबलपुर या खजुराहो हवाई अड्डे का चुनाव करना पड़ेगा वहां से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी क्रमशः 200 किलोमीटर और 250 किलोमीटर की है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क की प्रमुख शहरों से दूरी
दिल्ली से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 920 km
नागपुर से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 476 km
वाराणसी से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 340 km
इंदौर से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 640 km
जबलपुर से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 168 km
झांसी से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 385 km
भोपाल से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 460 km
उज्जैन से बांधवगढ़ नेशनल पार्क की दूरी 636 km

दोस्तों यह रहीं बांधवगढ़ नेशनल पार्क के विषय में संपूर्ण जानकारी हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा! हमारा आर्टिकल अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले और अपनी राय हमें अवश्य दें।

ये भी पढ़े

बरसात के मौसम में घूमने लायक खूबसूरत जगहें

छतरपुर में घूमने लायक सबसे अच्छी जगहें

पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर का आनंद ले भारत की इन खूबसूरत जगहों पर

इंदौर में घूमने लायक प्रमुख जगहे

पंचमढ़ी में घूमने लायक सबसे अच्छी जगहे

Leave a comment