यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स

Table of Contents

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स फोटो
image credit by gettyimages

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स: ट्रेवलर्स का जीवन हमेशा घुमक्कड़ी में बीत जाता है।और ट्रेवलर रिफ्रेश होने के लिए आउट ऑफ़ टाउन या किसी मनमोहक, नैसर्गिक ऊर्जावान स्थान पर यात्रा करने की योजना बनाते है,जिससे की वह उस स्थान के बारे में अच्छी तरह जानकरी पा सके।

कई बार वह ऐसे प्लेस पर ट्रैवेल की प्लानिंग करते है, जहा वह पहली बार जा रहे होते है। ऐसे अनजान प्लेस पर यात्री ट्रैवेल के लिए घर से निकल तो जाते है पर, ट्रैवेल करते समय काफी असुविधाओं से झूझना पड़ता है। जैसे की, वहा का भौगोलिक वातावरण, वहाँ की संस्कृति, बोली-भाषा, समाज, कला-साहित्य, आदि.! ये सब हमसे भिन्न हो सकता है। ऐसे असुविधाओं से जूझने से मानसिक बैचेनी , चीड़-चिड़ाहट हो सकती है।

इसीबात को मद्देनज़र रखते हुए हम “Travel Tips for Travelers in Hindi” इस आर्टिकल में ट्रैवेलर्स के लिए जरूरी टिप्स पर चर्चा करने जा रहे है –

1. यात्रा पर जाते समय ताला और चैन हमेशा साथ रखें:-

जब भी हम किसी ट्रैवेल के लिए निकलते है तो, हमे चाहिए की ताला और चैन बिना भूले लेना चाहिए। ट्रैवेल के दौरान रेल, ट्रेवल्स बस या होटल्स में हमारे लगैज या बैग्स को लॉक लगाने काम आता है। जिससे क़ीमतीं सामान सेफ रह सके। 

2. यात्रा पर जाने से पहले पासपोर्ट और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक्स्ट्रा कॉपीया बनाएं:-

हमें कब किसी डाक्यूमेंट्स की जरूरत हो सकती हैं ये कहना मुश्किल है। इसीलिए हमे चाहिए की, सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स की कॉपीया साथ हो। इसके साथ ही इन डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी हमारे ई-मेल & मोबाइल में भी होनी चाहिए। 

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स इमेज
image credit by gettyimages

3. यात्रा पर निकलते समय प्राथमिक फर्स्ट ऐड किट जरूर साथ रखें:-

अनजाने में या किसी और कारन से ट्रैवेल में दुर्घटनाएं होती हैं। इसलिए हमे ऐसे दुर्घटनाओँ से मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसीलिए ट्रैवेल को निकलने के पहिले यादसे, फर्स्ट ऐड किट साथ ले। क्योकि, हम कभी नहीं जानते कि, हमे इसकी आवश्यकता कब हो सकती है। 

जरूरी सूचना

दोस्तों अगर आप कही भी यात्रा पर जाना चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से होटल बुकिंग और फ्लाइट बुकिंग कर सकते हैं यहां पर आपको travelpayout(aviasales ) के माध्यम से बिग डिस्काउंट और सभी टिकट बुकिंग कंपनियों के रेट एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से दिखाई देते हैं जिससे आप आसानी से सस्ते टिकट और रूम बुक कर सकते हैं हमारी वेबसाइट के साइड में और पोस्ट के नीचे आपको हमारीtravelpayout (aviasales )का डिस्प्ले शो हो रहा उस पर जाकर आप अपनी क्वेरी सर्च कर सकते हैं।

4. यात्रा पर जाते समय एमेर्जेन्सी कैश रखे:-

ट्रैवेल में कई बार ऐसी सिच्युएशन आती है जब, हमे एमेर्जेन्सी कॅश के रखे पैसे काम आते है। जैसे की, ट्रैवेल में कोई दुर्घटना हुई तब, या कभी-कभी टूरिस्ट प्लेस में ए.टी.एम. न मिलने से भी कॅश की कमी हो सकती है। ऐसे समय एमेर्जेन्सी कॅश काफी काम आती है। 

5. यात्रा पर निकलने से पहले कोरोना वैक्सीन लगवाएं:-

ट्रैवेल को निकलने से पहले वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है। खासकर कोविड-19 के बाद से।आजकल कोरोना काल में यात्रा करना सहज नहीं रहा। यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हो तो, वैक्सीन लेना जरूरी हो जाता है। क्योकि, कई विदेशी देश का वीसा पाने के लिए वैक्सीन लेना आवश्यक है। 

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स इमेज
image credit by unsplash

6. यात्रा स्थल के मुताबिक कपडे साथ ले:-

ये काफी बेसिक टिप्स है, और अक्सर लोग इसे बेसिक कहेकर नजरअंदाज करते है। जिससे उन्हें अनएक्सपेक्टेड सिच्युएशन का सामना करना पड़ता है। इसीलिए ट्रैवेल प्लेस का मौसम कैसा है ? वहाँ कौनसे और किस प्रकार के कपडे पहनने चाहिए ? इसकी इन्फॉर्मेशन निकले और इसके मुताबिक ही कपड़ों को साथ लेजाए। 

7. यात्रा पर निकलने से पहले ईयर प्लग और स्लीप मास्क साथ ले:-

ट्रैवेल में अच्छी नींद नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योकि, ट्रैवेल कई दिनों की हो सकती है। हमे यात्रा का बड़ा सफर रात में रेल, ट्रैवल बस या ऐरोप्लेन में गुजारना पड़ सकता है। ऐसे में नींद लेना असुविधाजनक होता है। इसीलिए हमे अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए ईयर प्लग और स्लीप मास्क मदद करते है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए लेख

पहाड़ों पर सुरक्षित ड्राइव कैसे करें?

होटल्स और फ्लाइट टिकट आसानी से कैसे बुक करे ?

कोरोना काल में यात्रा करने सम्बन्धी जरुरी टिप्स

ऑनलाइन होटल्स रूम कैसे बुक करे ?

8. यात्रा पर निकलने से पहले यात्रा स्थल की जानकारी ले:-

कही बार ऐसे होता हैं की, हम जिस प्लेस की ट्रैवेल के लिए निकलते है वहाँ पहिली बार जा रहे होते है। ऐसे में ट्रैवेल प्लेस हमारे लिए अनजाना होता हैं। जैसे की, वहा की संस्कृति, समाज, भाषा, रास्तें, आदि. ! ऐसे में हमे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए हमे चाहिए की, जहा हम ट्रैवेल के लिए निकल रहे है वहा की बेसिक जानकारी निकाल ले। जैसे, टूरिस्ट प्लेस पर क्या प्रसिद्ध है?, वहाँ तक कैसे पहुंचे? वहा का स्थानिक फ़ूड कौनसा है? आदि.

9. किसी भी प्रकार की यात्रा पर अपने कंफर्ट कपड़ो में ही ट्रैवेल करें:-

बहुत से लोग आपसे कहेंगे कि जीन्स में ट्रैवेल न करें। लेकिन अगर आप घर पर हर समय जींस पहनते हैं, तो आप उन्हें ट्रैवेल के दौरान भी पहन सकते है। क्योकि, हमे जीन्स में रहने की आदत होती है और अचानक हम अपनी आदत को छोड़ने का प्रयास करते है। इसीसे हमे दिक्कते भी हो सकती है। इसीलिए हम जिसमे कम्फर्ट है वही कपड़े पहने। 

10. यात्रा की यादो को सहेजने के लिए तस्वीरों & वीडियो का बैक अप लें:-

कल्पना कीजिए कि, “अगर आप अपनी ट्रैवेल की सभी तस्वीर खो देते हैं, तो आपको कैसा लगेगा ? ” आप कभीभी ऐसा नहीं चाहोगे। इसीलिए आप जो भी फ़ोटो क्लिक करे उसका बैकअप जरूर ले ले। क्योकि, ट्रैवेल में कुछ कारणों से आपका कैमरा खराब हो जाता है या बन & कैमरा खो देते हों ?

तो आपकी ट्रैवेल की सारी मेमोरीज आपसे दूर हो जाएँगी। बैक उप  के लिए आप एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव, लैपटॉप, क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हो। 

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स इमेज
image credit by gettyimages

11. यात्रा पर निकलने से पहले अपने बैंक को बताएं कि आप ट्रैवेल पर जा रहे हैं:-

कई बार हम ट्रैवेल पर निकलते है, तब टूरिस्ट प्लेस के ए.टी.एम. से ही पैसे निकालते है। कई बार ऐसा पाया गया है की, जब कोई दूर किसी दूसरे प्लेस से पैसे निकालते है (खासकर विदेश में ) तब बैंक, सेफ़्टी के लिए उस व्यक्ति का ए.टी.एम. या अकाउंट ब्लॉक कर देती है। इसीलिए, ट्रैवेल पर निकलने से पहिले अपने बैंक को बता देना चाहिए की, आप यात्रा ट्रैवेल जा रहे है। 

12. यात्रा के दौरान एक वीपीएन का उपयोग करें:-

आप अपनी ट्रैवेल पर कई प्रकार वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते है। इसलिए आपको हैकर्स, मैलवेयर और दूसरी बुरी चीजों से खुद को बचाने के लिए वीपीएन का उपयोग करने की आवश्यकता है। इससे आपका अमूल्य डाटा सेफ रहेगा। 

यात्रियों के लिए जरुरी यात्रा टिप्स फोट

13. लम्बी यात्रा पर जाने से पहले स्वयं की स्वास्थ्य जांच कराएं:-

ट्रैवेल पर निकलने से पहले अपने चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाएँ। और ट्रैवेल में किन किन बातों ख़ास ख़याल रखना चाहिए ? इस पर डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

14. यात्रा पर जाते समय जरूरी मेडिसिन साथ रखे:-

जब भी हम किसी ट्रैवेल पर निकलते है, तो जरूरी मेडिसिन साथ रख ले। यदि संभव है तो, अपने डॉक्टर की सलाह पर सभी जरुरी मेडिसिन लेना बेहतर रहेगा। 

15. ट्रैवेल्स के अनुभवों को लिखे:-

काफी ट्रैवेलर्स अपने यात्रा के दौरान, जहाँ जाते है, वहा जो भी देखते है, जो महसूस (फील ) करते है, वहा का मौसम, वहा के लोग, उनकी भाषा – संस्कृति, ट्रैवेल करते वक्त जो खाया, आदि. बातों की नोटबुक में लिख कर रखते है। जिससे अपनी यादों को संजोए रखने में मद्त होती है। 

निष्कर्ष :-

उम्मीद हैं, “Travel Tips for Travelers in Hindi ” इस आर्टिकल में जो प्रैक्टिकल 15 Travel Tips for Travelers बताएं है। उनके इस्तेमाल से आपकी यात्रा और भी ज्यादा सुखदः, समृद्ध, एन्जॉयबल होने में मदद मिलेगी। आपकी यात्रा सुरक्षित हो इसलिए ईश्वर से हम प्रार्थना करते है।  हैप्पी जर्नी !

आपको ये आर्टिकल कैसे लगा? या आपके मन में कोई सवाल हो उसे कृपया कमेंट बॉक्स में बताए। हम आपके सारे सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। हमारे फेसबुक पेज ज्वाइन करे।

अन्य लेख

भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

भारत में बंजी जंपिंग(Bungee Jumping) का रोमांचकारी अनुभव कीजिये इन खूबसूरत जगहों पर

पैराग्लाइडिंग के रोमांचक सफर का आनंद ले भारत की इन खूबसूरत जगहों पर

रिवर राफ्टिंग क्या हैं? भारत में रिवर राफ्टिंग करने की प्रमुख जगहें

पहली बार हवाई जहाज में यात्रा करने जा रहे हैं तो इन बातो का जरूर ध्यान रखें

Leave a comment