सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें ?-How to book cheap flight ticket in Hindi?

Table of Contents

2021 में ऑनलाइन सस्ती फ्लाइट टिकट बुकिंग कैसे करें?

2021 में ऑनलाइन सस्ती फ्लाइट टिकट बुकिंग करने के लिए आपको हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा। दोस्तों आज के समय में, समय को देखते हुए सभी लोग एक स्थान पर दूसरे स्थान पर जाने के लिए फ्लाइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर भी काफी अधिक संख्या में लोग फ्लाइट टिकट बुक करते समय लापरवाही कर देते हैं जिससे उनका फ्लाइट टिकट काफी महंगा हो जाता है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि 2021 में आप ऑनलाइन सस्ती फ्लाइट टिकट बुकिंग घर बैठे बैठे कैसे कर सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं_

 ऑनलाइन सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करे  फोटो
image credit by pixabay

ऑनलाइन सस्ती हवाई टिकट बुक करते समय फ्लाइट टिकट कंपैरिजन वेबसाइट का इस्तेमाल करें।

दोस्तों सबसे पहले फ्लाइट टिकट बुक करते समय आप फ्लाइट कंपैरिजन टिकट वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें।जिससे आप आसानी से विभिन्न एयरलाइंस का अलग-अलग रेट एक ही वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं और सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं। travelpayout आपके लिए बेस्ट कम्पेरिज़न वेबसाइट है. जो इस पोस्ट के ठीक नीचे दिखाई देगा। इसके माध्यम से आप कम्पेरिज़न करके फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है।

फ्लाइट टिकट 5 से 6 हफ्ते पहले बुक करे

जी हां अगर आप कहीं यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आप अपनी फ्लाइट टिकट की बुकिंग 5 से 6 हफ्ते के पहले कर ले।निश्चित तौर पर आपको ऐसा करने से आपके फ्लाइट टिकट में रेट काफी कम लगेंगे। और आसानी से आप अपना फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं।

उड़ान भरने के लिए सही दिन का चुनाव करें!

टिकट बुक करते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि जिस दिन आपकी फ्लाइट टिकट हो उस दिन का विशेष तौर पर ध्यान दें। खासकर विकेट पर टिकट बुक करने से परहेज करें और फेस्टिवल्स के समय भी फ्लाइट टिकट बुक ना करें तो बेहतर रहेगा।

दूर की यात्रा के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट्स का विकल्प ढूंढें

अच्छा जब हम दूर की यात्रा कर रहे होते तो डायरेक्ट फ्लाइट का विकल्प चुनते हैं परंतु बहुत कम लोगों को यह पता होता है कि कनेक्टिंग फ्लाइट का विकल्प चुनने से फ्लाइट टिकट सस्ता हो सकता है। इसीलिए हो सके तो सीधे डेस्टिनेशन की टिकट बुक करने से पहले एक बार कनेक्टिंग फ्लाइट्स का विकल्प भी देख ले।

इंकॉग्निटो मोड में टिकट बुकिंग करें

इंकोग्नितो मोड में जाकर टिकट बुकिंग करें इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जब भी आप किसी पोर्टल उस पर जाते हैं तो वह आपका डाटा सेव कर लेते हैं जिससे अगर आप जब भी दोबारा उस पोर्टल पर जाकर टिकट के रेट देखेंगे तो आपको प्राइस हमेशा बड़े हुए दिखाई देंगे इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपने गूगल क्रोम में एक इनकॉग्निटो मॉड का प्रयोग करें। इनकॉग्निटो मॉड के माध्यम से आप फ्लाइट टिकट सस्ते और आसानी से बुक कर सकते हैं।

फ्लाइट टिकट बुक करते समय लॉयल्टी क्रेडिट का उपयोग करें!

सभी फ्लाइट कंपनियां अपने नियमित ग्राहकों के लिए विशेष तौर पर सजग रहती है और उनके लिए अगले फ्लाइट टिकट बुकिंग के समय लॉयल्टी क्रेडिट देती हैं। इसलिए जब भी आप फ्लाइट टिकट बुक करें तो अपना लॉयल्टी क्रेडिट भी उपयोग करना ना भूले।

फ्लाइट टिकट पर चल रहे ऑफर को चेक करें

फ्लाइट टिकट बुक करते समय एक बार सभी एयरलाइंस की वेबसाइट पर जाकर चेक करें जिस पर सबसे ज्यादा ऑफर चल रहे हो उसी वेबसाइट से अपनी फ्लाइट टिकट बुक करें इससे निश्चित तौर पर आप कुछ पैसे की बचत कर सकते हैं। सभी एयरलाइंस के टिकट प्राइस को चेक करने के लिए आप फ्लाइट टिकट कंपैरिजन वेबसाइट के माध्यम से जांच सकते हैं।

online flight ticket booking image
image credit by pixabay

ई वॉलेट या ऑनलाइन पेमेंट करें

टिकट बुकिंग के बाद भुगतान करते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि आपकी वॉलेट या ऑनलाइन पेमेंट करें। क्योंकि विभिन्न प्रकार की ई वॉलेट कंपनियां फ्लाइट टिकट्स पर काफी अच्छी खासी संख्या में डिस्काउंट देती हैं। इसलिए हमेशा टिकट बुकिंग के बाद भुगतान ई वॉलेट या ऑनलाइन ही करें। आप निश्चित तौर पर 500 से 2000 तक रुपए बचा सकते हैं।

फ्लाइट टिकट एयरलाइंस की ऑफिशियल वेबसाइट से ही बुक करें।

फ्लाइट टिकट बुक करते समय इस बात का विशेष ध्यान देगी आप अपना टिकट एयरलाइंस की ऑफिशियल वेबसाइट से ही बुक करें। क्योंकि अन्य वेबसाइट पर आपको डिस्काउंट तो दिखा दिया जाता है परंतु फाइनल पर आउट करते समय एक्स्ट्रा चार्ज के रूप में काफी अधिक पैसे का चार्ज कर दिया जाता है जिससे आपका फ्लाइट टिकट सस्ता दिखता है परंतु भुगतान करते समय वह कुछ महंगा हो जाता है। इसीलिए जब भी आप फ्लाइट टिकट बुक करें तो एयरलाइंस की वेबसाइट का ही प्रयोग करें।

वीकेंड पर फ्लाइट टिकट बुक करना अवॉइड करें

जी हां जब भी आप फ्लाइट टिकट बुक करें तो वीकेंड को हमेशा अवॉइड करें। क्योंकि लगभग सभी एयरलाइंस कंपनियां वीकेंड पर फ्लाइट टिकट के रेट अधिक लेती हैं। इसलिए जब भी आप फ्लाइट टिकट बुक करें तो वीकेंड में फ्लाइट टिकट बुक ना करें।

cheap flight ticket booking image
image credit by pixabay

टिकट बुक करते समय हैंडबैग ओनली ऑप्शन का सिलेक्शन करें

अगर आप फ्लाइट मैं अकेले यात्रा करने के लिए टिकट बना रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि अपना लगेज कम से कम रखें और टिकट बुक करते समय हैंडबैग ओनली ऑप्शन का सिलेक्शन करें। एयरलाइन कंपनियां ऐसा करने पर आपके टिकट दरों में कटौती कर देती हैं। जिसके माध्यम से आप का फ्लाइट टिकट का मूल्य कम हो जाता है।

जरूरी सूचना

दोस्तों अगर आप flight ticket बुक करना चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से होटल बुकिंग और फ्लाइट बुकिंग कर सकते हैं यहां पर आपको travelpayout के माध्यम से बिग डिस्काउंट और सभी टिकट बुकिंग कंपनियों के रेट एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से दिखाई देते हैं जिससे आप आसानी से सस्ते टिकट और रूम बुक कर सकते हैं हमारी वेबसाइट के साइड में और पोस्ट के नीचे आपको हमारीtravelpayout का डिस्प्ले शो हो रहा उस पर जाकर आप अपनी क्वेरी सर्च कर सकते हैं।

फ्लाइट टिकट बुक करते समय यह गलती ना करें नहीं तो आपका फ्लाइट टिकट महंगा हो सकता है
  • फ्लाइट टिकट तत्काल ना बुक करें
  • यात्रा के दौरान ज्यादा भारी समान ना ले जाएं
  • स्थानीय हवाई यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के टिकट ना बुक करें
  • सप्ताह के अंत में फ्लाइट टिकट की बुकिंग ना करें।
  • सिर्फ एक एयरलाइंस के टिकट सीधे तौर पर बुक ना करें। उससे पहले सभी एयरलाइंस के टिकट रेट चेक करें।
  • फ्लाइट टिकट रेट के कंपैरिजन दिखाने वाली वेबसाइटों से टिकट बुक ना करें। आप रेट देखने के बाद एयर लाइंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही टिकट बुक करें।
  • फ्लाइट टिकट सीधे बुक ना करके पहले सीनियर सिटीजन या स्टूडेंट टिकट पर मिल रहे डिस्काउंट को चेक करे।

तो दोस्तों यह रही सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने संबंधी कुछ जरूरी टिप्स और जानकारी हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अपनी राय हमें अवश्य दें और अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले !

धन्यवाद

cheap flight ticket image
image credit by nichole gery

हमारे अन्य लेख

विदेश जाने से पहले जरुरी टिप्स जो आपको जानना बहुत जरुरी है

पासपोर्ट क्या होता है? पासपोर्ट के बारे पूरी जानकारी

वीजा क्या है ? वीजा के बारे में पूरी जानकारी

यात्रा गाइड

कोरोना काल में यात्रा करने सम्बन्धी सावधानियां

1 thought on “सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें ?-How to book cheap flight ticket in Hindi?”

Leave a comment