ऑनलाइन होटल्स रूम कैसे बुक करे ?

ऑनलाइन होटल्स रूम कैसे बुक करे ? Oyo से होटल कैसे बुक करें?

ऑनलाइन होटल्स रूम कैसे बुक करे ? आज के समय मैं घर बैठे बैठे होटल बुक करना बेहद आसान हो चुका है। हम जब कहीं भी यात्रा करने या किसी जरूरी काम से बाहर जाते हैं तो हमें आराम करने के लिए एक जगह की जरूरत होती है और वह जगह होटल्स के रूप में हमारे लिए उपलब्ध होती हैं। वर्तमान समय में आप मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से आसानी से घर बैठे बैठे होटल बुक कर सकते हैं। इसके अलावा कई प्रकार की कंपनियां मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी ग्राहकों के लिए होटल्स बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रही है। आइये जानते हैं कि होटल्स रूम को कैसे बुक किया जाता है।

ओयो एप के माध्यम से होटल कैसे बुक करें?

दोस्तों भारत में सबसे तेजी से प्रचलित होने वाला होटल बुकिंग एप ओयो है। ओयो के माध्यम से आप अपने मोबाइल से बेहद आसानी से घर बैठे बैठे भारत के किसी भी कोने में होटल से बुक कर सकते हैं। इसके अलावा कई और कंपनियां जैसे booking.com MakeMyTrip yatra.com oyo.com tripadvisor.com आदि होटल बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। परंतु ओयो भारत में सबसे अधिक सफल होने वाली वेबसाइट इसके माध्यम से आप अपने परिवार दोस्त गर्लफ्रेंड आदि के साथ भी होटल बुक कर सकते हैं।

मोबाइल में oyo app डाउनलोड करें और साइन अप करें।

मोबाइल से होटल बुक करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से ओयो एप डाउनलोड करना होगा। इंस्टॉल करने के बाद आप साइन अप पर क्लिक करके मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करके साइन अप करें आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा।

इसके बाद आपके मोबाइल पर आपके करंट लोकेशन पर स्थित होटल्स की पूरी लिस्ट आ जाती है। होटल की रेटिंग बुकिंग चार्ज फैसिलिटी आदि सभी ओयो के डैश बोर्ड पर दिखाई देने लगती है।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो लोकेशन सेट करके भी उस स्थान के होटल्स के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

अपनी पसंद का होटल सेलेक्ट करें।

अपनी पसंद का होटल सेलेक्ट करने के बाद आपको चेक इन और चेक आउट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर चेक इन और चेक आउट की डेट डालने के बाद आपको पर्सन ऐड करना होगा। एक रूम बुक करने पर अधिकतम 3 लोगों को ही आप रूम में रख सकते हैं इससे अधिक संख्या होने पर आपको ऐड रूम के ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरा रूम बुक करना होगा। इसके बाद नीचे दिख रहे डन ऑप्शन पर क्लिक करें।

Pay rest later या pay now के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Done ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका होटल बुकिंग कंफर्म हो जाता है उसके बाद के रेस्ट लेटर या pay now के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप चाहे तो pay now ऑप्शन पर क्लिक करके तुरंत ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और pay rest later ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप होटल में जाकर होटल्स को पेमेंट कर सकते हैं।

होटल बुक करने के बाद मोबाइल पर आए हुए s.m.s. की डिटेल्स चेक करें।

पेमेंट ऑप्शन तो फिर करने के बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आता है इस एस एम एस में आपकी होटल्स बुकिंग संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध होती है। आए हुए s.m.s. की जानकारी को अच्छी प्रकार पढ़े और चेक करें कि आप की भरी हुई डिटेल सही है कि नहीं।

ये भी जाने

पहली बार हवाई जहाज में यात्रा करने जा रहे हैं तो इन बातो का जरूर ध्यान रखें

भारत में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगहें

ओयो से अनमैरिड कपल्स होटल कैसे बुक करें?

जितनी भी होटल्स बुकिंग कंपनियां हैं उनमें सिर्फ ओयो में ही अनमैरिड कपल्स के लिए होटल बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। आप अगर अपने पार्टनर या दोस्त के साथ होटल बुक करना चाहते हैं तो आसानी से ओयो के माध्यम से होटल में रूम बुक कर सकते हैं। और यह बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल में इंस्टॉल ओयो ऐप में जाकर रिलेशनशिप मोड को अपडेट करना है।

ओयो से अनमैरिड कपल्स के लिए होटल में रूम बुक करने के लिए रिलेशनशिप मोड़ को अपडेट कैसे करें?

सबसे पहले मोबाइल में इंस्टॉल ओयो एप को ओपन करें। उसके बाद राइट साइड में दिख रहा है तीन लाइनों को क्लिक करें। उसके बाद शो हो रहा अपने नाम वाले प्रोफाइल पर क्लिक करें। उसके बाद रिलेशनशिप मोड को ऑन करें। उसके बाद नीचे स्क्रॉल करें। अब सामने डैशबोर्ड पर अपने और अपने पार्टनर की आईडी डालकर सिटी सेलेक्ट करें। इसके बाद save पर क्लिक करें।

इसके बाद आप अपनी लोकेशन के हिसाब से होटल सर्च करें होटल्स वही show होंगे जिनमें अनमैरिड कपल्स allow होंगे और आप आसानी से अनमैरिड होटल्स रूम भी बुक कर सकते हैं।

Oyo room बुक किन तरीकों से किया जाता है?

Oyo room की बुकिंग ऑफ़ 3 तरीकों से कर सकते हैं।

  1. वेबसाइट के माध्यम से
  2. ओयो ऐप के माध्यम से
  3. Oyo के प्रतिनिधि को कॉल करके।
होटल्स रूम बुक करते समय किन किन जरूरी बातों का ध्यान रखें?

होटल बुक करते समय अक्सर हम कई गलतियां कर बैठे बैठते हैं जिसकी वजह से हमें बाद में बेहद कठिनाई होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि होटल बुक करते समय आप किन किन जरूरी बातों का ध्यान रखें जिससे कि आपका होटल बुकिंग का काम आसान और सुविधाजनक हो सके।

  • होटल बुक करते समय होटल की पूरी अच्छी तरह से लोकेशन चेक कर ले क्योंकि अक्सर बड़े होटलों के साथ-साथ छोटे-मोटे होटल भी खुल चुके हैं जोकि गली और मेन सड़क से दूरी पर होते हैं जिससे आने जाने में असुविधा हो जाती है।
  • होटल बुक करते समय होटल का रिव्यू जरूर चेक करें। होटल की सर्विस आदि के बारे में डिटेल में जानकारी हासिल करें।
  • जब आप किसी अन्य क्षेत्र में अपनी गाड़ी अभी से जाते हैं तो इसके लिए आप होटल से गाड़ी की पार्किंग आदि के विषय में भी पूरी तरह से जानकारी हासिल कर ले। कई होटलों में पार्किंग की सुविधा नहीं होती है जबकि कई होटल पार्किंग करने के अलग से चार्ज वसूल लेते हैं।
  • होटल बुक करते समय होटल मैं फोन करके आप होटल के चार्ज और टैक्स इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी हासिल कर लें जिससे कि बाद में आपको कोई असुविधा ना हो।
  • डायरेक्ट उस स्थान पर जाकर भी होटल बुक कर सकते हैं बस आपको वहां पर एक छोटा सा फॉर्म भरना पड़ता है।
  • अगर आप ऑफलाइन होटल बुक कर रहे हैं तो होटल मैनेजमेंट से जमकर मोलभाव करें निश्चित तौर पर आप कुछ पैसे बचा सकते हैं
  • होटल बुक करते समय होटल की सुविधाओं जैसे कि ब्रेकफास्ट लंच आदि के विषय में भी होटल मैनेजमेंट से पूरी जानकारी ले ले।
  • अगर आप होटल बुक कर रहे हैं तो आप या तो ऑनलाइन होटल रूम बुक करें या फिर सीधा होटल में जाकर होटल बुक करें किसी दलाल आदि के चक्कर में ना पड़े नहीं तो आपकी जेब ढीली हो सकती है।

तो दोस्तों यह रही हमारी तरफ से ओयो के माध्यम से होटल रूम बुक करने की जानकारी और टिप्स हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। अन्य किसी सुझाव के लिए हमें कमेंट जरूर करें और लेख पसंद आने पर अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले। इसके अलावा आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से भी होटल्स और फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं। Travelpayout के माध्यम से आप सबसे सस्ते होटल और सबसे सस्ती हवाई जहाज की टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं जो हमारी वेबसाइट पर मौजूद है।

अन्य लेख

रिवर राफ्टिंग क्या हैं? भारत में रिवर राफ्टिंग करने की प्रमुख जगहें

भारत में बंजी जंपिंग(Bungee Jumping) का रोमांचकारी अनुभव कीजिये इन खूबसूरत जगहों पर

Leave a comment