नए साल का जश्न मनाने के लिए जा रहे हैं तो इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें, नहीं तो नए साल का जश्न फीका पड़ जाएगा।

नया साल 2022

नया साल

नए साल पर जश्न मनाने के लिए भारत के विभिन्न और प्रमुख पर्यटन स्थलों पर लोग जाते हैं। अधिकतर लोग पहाड़ों की यात्रा करना पसंद करते हैं। भारतीय द्वारा नए साल पर जश्न मनाए जाने वाली सबसे अच्छी जगहों में गोवा मनाली शिमला नैनीताल मसूरी आदि जगहें प्रमुख है। लोग जश्न मनाने की तैयारी तो कर लेते हैं परंतु यह भूल जाते हैं कि वहां पर मैदानी इलाकों की अपेक्षा अधिक ठंड पड़ती है। जिससे कि मैदानी इलाकों से जाने वाले पर्यटक वहां पर असुविधा महसूस कर सकते हैं। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि ऐसी खूबसूरत जगहों पर यात्रा करने का प्लान अगर बना रहे हैं तो उसके पहले किन किन बातों का ध्यान रखें जिससे कि आपका नया साल का जश्न फीका ना पड़े।

  • नए साल का जश्न मनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपना मैन्यू डिसाइड कर ले।
  • जिस जगह पर आप नए साल का जश्न मनाने जा रहे हैं उस जगह के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें।
  • नए साल पर जश्न मनाने के लिए जाने से पहले उस स्थान की ट्रैफिक की स्थिति का भी आकलन कर लें। कई बार हम कुल्लू मनाली शिमला आदि जगहों पर घूमने के लिए तो निकल जाते हैं परंतु वहां के ट्रैफिक के बारे में अंजान होते हैं वहां पर देश-विदेश से पर्यटक काफी अधिक संख्या में नए साल का जश्न मनाने के लिए आ जाते हैं जिससे कि चारों तरफ जाम की स्थिति बन जाती है। और फिर मजबूरन हम जहां पहुंचना चाहते हैं वहां नहीं पहुंच पाते इसलिए बेहतर होगा कि आप उस स्थान के बारे में और वहां के ट्रैफिक के बारे में अच्छी प्रकार से जांच पड़ताल करें।
  • नए साल का जश्न मनाने के लिए उन जगहों का चुनाव करें जहां पर भीड़भाड़ कम होती है भारत में कई ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है जहां पर आप जाकर अपने नए साल का जश्न मना सकते हैं।
  • नए साल पर जश्न मनाने के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ वैक्सीन का प्रमाण पत्र और जरूरी कागजात ले जाना ना भूलें। क्योंकि कोरोना काल के दौरान कई राज्यों में प्रतिबंध लागू हैं। जरूरत पड़ने पर आपको अपना वैक्सीन प्रमाण पत्र और आधार कार्ड दिखाना पड़ सकता है।
  • नए साल का जश्न मनाने के लिए जा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ठंडी जगहों पर यात्रा करने से पहले ऊनी कपड़े रख लें। बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो विशेष तौर पर उनके लिए गर्म कपड़ों का बंदोबस्त पहले से कर ले।
  • नए साल का जश्न मनाने के लिए नई जगह पर जा रहे हैं तो इसके लिए जरूरी फर्स्ट एड बॉक्स का भी साथ होना बेहद जरूरी है।
  • नए साल का जश्न मनाने के लिए शिमला कुल्लू मनाली नैनीताल मसूरी आदि का चयन करते हैं तो उसके पहले पूरी तैयारी कर ले। वहां के रहन-सहन और खान-पान के विषय में भी जानकारी करना अत्यंत जरूरी है।
  • नए साल का जश्न मनाने के दौरान कई लोग यह भूल जाते हैं कि जश्न के दौरान काफी अधिक मात्रा में खर्च कर देते हैं और बाद में उन्हें पछतावा होता है आप अपने जश्न मनाने के तरीके की पहले से ही तैयारी कर ले और अपने बजट फ्रेंडली डेस्टिनेशन का ही चुनाव करें।
  • नए साल का जश्न मनाने के लिए अगर आपने अच्छे और सबसे ज्यादा प्रचलित पर्यटन केंद्रों का चुनाव किया है तो वहां पर अपने लिए होटल की बुकिंग भी पहले से कर ले क्योंकि इस दौरान वहां के लगभग सभी होटल फुल हो चुके होते हैं।
  • अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो बर्फीली जगह पर जाने से परहेज करें क्योंकि यहां पर ठंड काफी अधिक मात्रा में होती है। 

तो दोस्तों यह रही नए साल पर जश्न मनाने के दौरान कुछ विशेष जरूरी जानकारियां जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है आपको हमारा यहां आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।

, ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.