बच्चों के साथ घूमने जा रहे हैं तो ऐसे करें तैयारी नहीं होगी सफर में कोई दिक्कत

Table of Contents

बच्चों के साथ सफर

दोस्तों जैसे ही गर्मी का मौसम प्रारंभ होता है वैसे ही बच्चों और उनके गार्जियन में घूमने को लेकर मन में उत्साह उत्पन्न हो जाता है। बच्चों के गार्जियन भी भीड़-भाड़ से और तनाव से मुक्त होने के लिए बच्चों और परिवार के साथ यात्रा करते हैं। जब कहीं भी आप घूमने जा रहे हो तो बच्चों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है।

बच्चों के गार्जियन को अपने साथ-साथ बच्चों के भी रहन सहन और उनकी सुविधा की चीजें ध्यान से रखना अत्यंत आवश्यक होती है। ऐसी कुछ प्रमुख टिप्स जो आप को बच्चों के साथ यात्रा करने में सहायक होंगे हम आपको देने जा रहे हैं तो आइए शुरू करते हैं.

travel with children pics
image credit by unsplash

यात्रा के लिए टिकट जल्दी बुक करें (Book tickets for travel early in hindi)

जी हां अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो यह एक जरूरी कदम हो सकता है कि आप उस स्थान की यात्रा के लिए टिकट जल्दी बुक करें इससे फायदा यह होगा कि आपको अपनी मनपसंद सीट आसानी से उपलब्ध होगी जिससे कि आपके बच्चे और आपको सुविधा का लाभ मिलेगा। विशेष का ट्रेन के सफर करने पर टिकट जल्दी बुक करने पर आपको अपनी मनपसंद सीट मिल जाती है जिससे आप अपने बच्चे और अपने परिवार के साथ आसानी से सोकर यात्रा कर सकते हैं।

बच्चों के साथ यात्रा करने पर उस गंतव्य स्थान की जांच कर ले (If traveling with kids, do check that destination in hindi.)

अगर आप किसी से स्टेशन की यात्रा पर हैं और आपके लिए बेहद आवश्यक है कि आप उस स्थान के मौसम और वहां रहने संबंधी कठिनाइयों और सुविधाओं के विषय में भली प्रकार से जानकारी हासिल कर ले। क्योंकि बच्चों पर मौसम का प्रभाव बहुत तेजी से पड़ता है। इसलिए इन सब बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है।

बच्चों के सामान की पैकिंग करें (packing baby stuff in hindi)

आगरा की यात्रा पर निकले हैं अगर वह यात्रा कम से कम 1 हफ्ते की है तो यह आपके लिए अत्यंत आवश्यक हो सकता है कि आप अपने साथ-साथ अपने बच्चे के सभी सामानों की लिस्ट तैयार करके पैक करें।

बच्चों के कपड़ों की पैकिंग करें (packing baby clothes in hindi)

आप उस गंतव्य स्थान के मौसम के बारे में पहले से रिसर्च कर लें कि वहां पर गर्मी अधिक है या फिर सर्दी उसी के अनुसार अपने बच्चों को कपड़ों की पैकिंग करें जिससे कि वह वहां जाकर सुविधाजनक महसूस कर सके और घूमने फिरने का आनंद उठा सकें।

बच्चों के जरूरी खिलौनों की पैकिंग करें (Pack essential toys for kids in hindi)

जी हां बच्चा हमेशा आपके साथ एक ही स्थान पर नहीं रह सकता उनका चंचल मन उन्हें खेलने के लिए विवश कर देगा गार्जियन होने के नाते आपका भी यह जरूरी काम है कि आप उसकी मनपसंद खेल खिलौनों की भी पैकिंग करें जिससे कि वह वहां पहुंचकर अनुकूल माहौल में अपने खिलौनों के साथ खेल सके।

यात्रा बच्चो के साथ

बच्चों की जरूरी दवाई की पैकिंग करें (Pack essential medicines for children in hindi)

बच्चे बहुत ही सेंसिटिव होते हैं उन्हें मौसम का प्रभाव बहुत अधिक और जल्दी पड़ता है। आप किसी यात्रा पर जाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके लिए जरूरी दवाओं का एक सेट भी लेना पड़ेगा जिससे कि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर आप आसानी से उनका और तुरंत इलाज कर सके।

बच्चों का सामान अलग बैग में पैक करें (Pack children’s belongings in separate bags in hindi)

बच्चों के साथ अगर आप सफर कर रहे थे इस बात का विशेष ध्यान देंगे उनके सारे सामान एक अलग बैग में पैक करें जिससे कि आपको बेहद सुविधा हो और वह अपनी जरूरत की चीजों को आसानी से ढूंढ सके। अक्सर यही होता है कि हम सभी सामानों को एक साथ पैक कर देते हैं जिससे कि उन्हें ढूंढने में असुविधा होती है। आगे जब भी आप बच्चों के साथ यात्रा करें तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि उनका सामान एक अलग बैग में पैक करें।

बच्चो के खाने का समान जरूर ले कर यात्रा करे (Must travel with children’s food items in hindi)

जी हां बच्चों का चंचल मन और चंचल होने की वजह से उन्हें समय-समय पर भूख लगती है और वह कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। इसलिए यात्रा के दौरान बेहद जरूरी है कि आप बच्चों के लिए कुछ जरूरी स्नैक्स फूड वगैरह साथ में ले ले। जिससे कि वह अपने चंचल भूख को शांत कर सके और यात्रा का आनंद ले सकें।

सबसे जरूरी बात यह है कि अगर आपका बेबी छोटा है तो उसके लिए बेबी फूड ले जाना ना भूलें।

यात्रा बच्चो के साथ
image credit by gettyimages

अन्य लेख

यात्रा पर जाने से पहले करे ऐसी तैयारी

एक जरूरी जानकारी (an important information in hindi)

आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से सभी पर्यटन केंद्रों के जानकारी के साथ-साथ फ्लाइट टिकट और होटल रूम की बुकिंग भी कर सकते हैं। आप हमारी वेबसाइट के साइड बार और सबसे नीचे दिखाई जा रहे travelpayout के बैनर पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। और अगर आप बैनर पर किसी भी प्रकार के मीटिंग करते हैं तो निश्चित तौर पर बड़ा डिस्काउंट पा सकते हैं।

भीड़ भाड़ वाली यात्रा से बचें (Avoid crowded travel in hindi)

भीड़ भाड़ वाली यात्रा से मतलब कि आप कभी भी ऐसा सफर ना करें जहां पर अधिक भीड़भाड़ हो जैसे कि हम कभी कभी रेल टिकट देर से बुक करते हैं जिसकी वजह से हमें सीट को लेकर असुविधा होती है इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बच्चों को भीड़भाड़ से दूर रखें ऐसे स्थान पर ना ले जाए जहां पर भीड़भाड़ अधिक हो जिससे कि वह असहज महसूस करें अन्यथा आपकी यात्रा में मनोरंजन की कमी हो सकती है।

सफर के दौरान बच्चों से बात करते रहें (Keep talking to kids on the go in hindi)

अगर आप बच्चों के साथ सफर कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान देकर बच्चों को बोर ना होने दें। आप किस स्थान पर जा रहे हो उस स्थान के विषय में बच्चों को बताएं जिससे उनके मन में जिज्ञासा उत्पन्न होगी। मैं आपको मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रखें ज्यादा से ज्यादा बच्चों से बातचीत करें और उनका ध्यान अपनी तरफ रखें।

बच्चों के साथ यात्रा करने पर होटल की बुकिंग पहले करें (Book hotels in advance if traveling with kids in hindi)

अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान देगी उस स्थान पर होटल की बुकिंग थोड़ा पहले करें। और कुछ होटल में मिलने वाली सुविधाओं की भी जांच अच्छी तरह कर ले। जिससे कि आपके बच्चे को किसी भी प्रकार की कठिनाई ना हो और वह यात्रा का भरपूर आनंद ले पाए। एडवांस होटल बुकिंग करने से आप अपने बच्चों के साथ साथ खुद को भी सुविधाजनक महसूस करेंगे।

बच्चो  के साथ यात्रा की फोटो
image credit by dreamstime
बच्चों के साथ ट्रेन का सफर कैसे करे? (How to travel by train with kids in hindi?)

जब भी आप बच्चों के साथ ट्रेन में किसी स्थान की यात्रा पर होते हैं। जितना अधिक हो सके उतना उनके लिए सुविधाजनक माहौल तैयार करें उन्हें मोबाइल गेम और वीडियो गेम से दूर रखें। सबसे अच्छा विकल्प लिया होगा कि आप जिस स्थान की यात्रा कर रहे हैं उसके बारे में बच्चों को बताएं जिससे मन बच्चों के मन में जिज्ञासा उत्पन्न हो और वह सफर का आनंद ले सके।

बच्चों के साथ फ्लाइट यात्रा कैसे करें? (How to travel by flight with kids in hindi?)

बच्चों के साथ फ्लाइट की यात्रा करना ट्रेन या कार की यात्रा करने की अपेक्षा थोड़ा कठिन हो सकता है। क्योंकि आपको अच्छी तरह पता है कि फ्लाइट में यात्रा करने के लिए कुछ नियम होते हैं। बेहतर होगा कि आप बच्चों को उस नियम के बारे में पहले से ही जानकारी दें जिससे कि वह शैतानी ना कर सके।

बच्चों का ध्यान रखने के लिए उनसे हमेशा बातें करते रहें जिससे कि वह एक स्थान पर बैठे बैठे बोर ना हो। फ्लाइट पर यात्रा के दौरान बच्चों को तरह-तरह की रोचक बातें बताएं जिससे कि उनके मन में उत्साह बना रहे । हवाई जहाज की यात्रा के दौरान फ्लाइट के बारे में भी आप बच्चों को बता कर उनका मनोरंजन कर सकते हैं।

www.touristgk.com पर यात्रा की फोटो
Close up of a young family getting the camping supplies out of the car
कार में बच्चों के साथ सफर कैसे करें? (How to travel in car with kids in hindi?)

अगर आप कार में बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

  • बच्चों के साथ कार में यात्रा करने पर रुक रुक कर चले। जिससे कि बच्चे को बोरियत या उलझन ना महसूस हो।
  • बच्चों के साथ कार में यात्रा करने पर बच्चे के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। गर्मियों में समय-समय पर पानी पिलाते रहे।
  • बच्चों को कार में यात्रा करते समय हल्के और आरामदायक कपड़े पहना है जिससे कि वह सफर के दौरान असहज महसूस ना करें।
  • बच्चों को कार में यात्रा कराते समय उनके लिए जरूरी मेडिसिंस अपने साथ रखें ताकि असुविधा होने पर आप तुरंत उन्हें फर्स्ट ऐड दे सके।
  • बच्चों के साथ यात्रा के दौरान साथ में पेपर टॉवल और हैंड सैनिटाइजर अपने साथ रखें।
  • बच्चों के साथ यात्रा के दौरान अगर आप रात में कई रुकना चाहते हैं तो थोड़ा जल्दी पहुंचे क्योंकि इससे फायदा यह होगा कि आप उस जगह पर जल्दी पहुंचकर बच्चे की जरूरत की चीजें रात होने से पहले खरीद पाएंगे ।
  • बच्चों को साफ रखे जितना हो सके कंफर्टेबल कपड़े पहनाए।

तो दोस्तों यह रही हमारी तरफ से बच्चों के साथ यात्रा करने संबंधी जरूरी टिप्स। हमारी पूरी कोशिश है कि आप यात्रा के दौरान सहज तरीके से और आनंद भाव से यात्रा का आनंद उठा पाए। आपको हमारा ब्लॉक कैसा लगा आप हमें अपनी राय अवश्य दें। यह लेख पसंद आने पर दोस्तों को शेयर करना ना भूले।

ये भी पढ़े

कोरोना काल में यात्रा करने सम्बन्धी सावधानियां

मोबाइल से ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कैसे करें?

पहली बार हवाई जहाज में यात्रा करने जा रहे हैं तो इन बातो का जरूर ध्यान रखें

विदेश जाने से पहले जरुरी टिप्स जो आपको जानना बहुत जरुरी है

वीजा क्या है ? वीजा के बारे में पूरी जानकारी

Leave a comment