माथेरान हिल स्टेशन के बारे में जानकारी

matheran hill station maharastra

Rickshaw Drivers, Matheran, Mumbai, India. (Photo by Giovanni Mereghetti/Education Images/Universal Images Group via Getty Images)

सहयाद्री पर्वत श्रंखला में बसा माथेरान हिल स्टेशन महाराष्ट्र के सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में से एक है। एक छोटा सा हिल स्टेशन प्रतिवर्ष हजारों लोगों की अगवानी करता है। समुद्र तल से लगभग 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित स्टेशन अपनी शांति और सुंदर प्राकृतिक नजारों के लिए प्रसिद्ध है। माथेरान हिल स्टेशन की दूरी मुंबई से मात्र 100 किलोमीटर की है। अगर आप मुंबई के आसपास रहते हैं और सुंदर शांत जगह की तलाश में है तो माथेरान आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जहां पर आप इंजॉय कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से माथेरान में घूमने वाली कुछ प्रमुख जगहों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

लुईसा प्वाइंट माथेरान महाराष्ट्र

लुईसा प्वाइंट माथेरान हिल स्टेशन का सबसे खूबसूरत स्थान है यहां पर अगर आप माथेरान के खूबसूरत परिदृश्य को दो रूपों में देख सकते हैं। पहला आसमान से बातें करते हुए पहाड़ जिनको देखकर आप इनकी ऊंचाई देखकर दंग रह जाएंगे और दूसरा नीचे गहरी खाई जिसको देखकर पर्यटक रोमांचित हो जाते हैं। इन सबके अलावा लुईसा प्वाइंट ट्रैकिंग के खूबसूरत जगहों में से एक है यहां की डेढ़ किलोमीटर की ट्रैकिंग करते आप यहां की खूबसूरत ठंडी ठंडी हवाओं और चारों तरफ प्राकृतिक दृश्य को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं ‌।

माथेरान हिल स्टेशन का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मंकी प्वाइंट

MUMBAI, INDIA – APRIL 15, 2007: Tourism – Monkey – Matheran – Picnic Spot – Hill Station. (Photo by Santosh Harhare/Hindustan Times via Getty Images)

महाराष्ट्र क्षेत्र में बसा मंकी प्वाइंट अपने सुंदर प्राकृतिक नजारों के लिए प्रसिद्ध है इसके अलावा जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि यहां पर आपको बंदरों का बहुत बड़ा बड़ा झुंड देखने को मिल जाएगा। मंकी प्वाइंट पर आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़ और सुंदर परिदृश्य वाली घटिया देखने को मिल जाती हैं। अगर आप वनस्पतियों के विषय में जानकारी हासिल करने में रुचि रखते हैं तो यह स्थान आपके लिए बेस्ट हो सकता है। अनुकूल माहौल होने के कारण यहां पर स्वदेशी वनस्पतियां और काफी अधिक संख्या में दिखाई देते हैं।

विशेष इस स्थान पर यात्रा करते समय बंदरों से सतर्क रहें उन्हें बिना वजह परेशान या छेड़े नहीं।

विशेष जानकारी

दोस्तों अगर आप माथेरान हिल स्टेशन की यात्रा करना चाहते हैं तो और यहां पर होटल और फ्लाइट टिकट के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से होटल और फ्लाइट टिकट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं हमारी वेबसाइट के मैन्यू में बुक करें ऑप्शन पर क्लिक करके आप फ्लाइट टिकट और होटल्स रूम बुक कर सकते हैं।

माथेरान हिल स्टेशन का प्रसिद्ध चार्लेट झील

Photo taken in Matheran, India

दोस्तों अगर आप परिवार या दोस्तों के साथ कैंपिंग या पिकनिक मनाने के मूड में है तो माथेरान का यह झील आपके लिए सबसे अच्छी डेस्टिनेशंस में से एक हो सकता है। घनी जंगली आबादी के बीच में यह झील बर्डवाचिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झील के किनारे बैठकर सूर्योदय और सूर्यास्त को देखने का नजारा अपने आप में बेहद खास होता है। अगर आप प्रकृति की गोद में शांति का अनुभव करना चाहते हैं तो एक बार यहां पर जरूर जाएं।

माथेरान का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल अंबरनाथ मंदिर

यह ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। शिवरात्रि के समय इस मंदिर में विशेष और पर उत्सव मनाया जाता है। यह मंदिर लगभग 1050 ईसवी में बनाया गया था इसकी अद्भुत वास्तुकला को देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। यह मंदिर माउंट आबू में स्थित दिलवाड़ा जैन मंदिर के समान खूबसूरत दिखाई देता है।

माथेरान की प्रसिद्ध नेरल माथेरान टॉय ट्रेन

माथेरान हिल स्टेशन रेलवे खंड की एक फोटो
MUMBAI, INDIA – APRIL 15, 2007: Tourism – Matheran – Picnic Spot – Hill Station. (Photo by Santosh Harhare/Hindustan Times via Getty Images)

यह प्राचीन टॉय ट्रेन आपको माथेरान की खूबसूरत पहाड़ियों का दीदार करा देती है। अगर आप माथेरान की यात्रा पर हैं तो इस ट्रेन यात्रा को बिल्कुल भी मिस ना करें। यह टॉय ट्रेन का निर्माण आदम जी पीर भाई के द्वारा कराया गया था। यह 2 फीट की नैरोगेज रेलवे है जिसको मध्य रेलवे के द्वारा चलाया जाता है। इस टॉय ट्रेन पर बैठ कर आप माथेरान की पहाड़ियों को बेहद करीब से देख सकते हैं। यह टॉय ट्रेन की यात्रा 21 किलोमीटर की होती है जो कि नेरल से माथेरान को जोड़ती है।

माथेरान का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पैनोरमा पॉइंट

पैनारोमा प्वाइंट एक बेहद खूबसूरत पॉइंट है जहां से आप पश्चिमी घाटियों को 360 डिग्री एंगल से देख सकते हैं। इसके अलावा यह ट्रैकिंग स्थल होने कारण यहां पर अन्य पर्यटन केंद्रों की अपेक्षा सबसे कम भीड़ होती है। पैनोरमा पॉइंट पर पहुंच कर आप नीचे की खूबसूरत गांवों को और चारों तरफ हरे-भरे मैदानों को देखकर रोमांचित हो उठेंगे। दोस्तों अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो एक बारी यहां पर जरूर आएं इसके अलावा आप ट्रैकिंग नहीं करना चाहते हैं तो नेरल माथेरान टॉय ट्रेन का भी लुत्फ उठा सकते यहां पहुंच सकते हैं।

माथेरान का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल शिवाजी की सीढ़ी

इस रास्ते का प्रयोग शिवाजी अपने शिकार करने के दौरान करते थे। यह रस्सी को पकड़कर चलने वाला अत्यंत रोमांचकारी रास्ता है जो कि वन ट्री हिल और माथेरान के बीच स्थित है। शिवाजी की सीढ़ी माथेरान की सबसे प्रसिद्ध ट्रैकिंग करने वाली जगहों में से एक है। अगर आप प्राकृतिक वादियों में एडवेंचर का आनंद लेना चाहते हैं तो शिवाजी की सीढ़ी जाना ना भूलें।

माथेरान हिल स्टेशन की यात्रा करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • अगर आप अक्टूबर से लेकर फरवरी तक के समय में माथेरान हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अपने लिए जरूरी गर्म कपड़े लेने क्योंकि यह स्थान ऊंचाई पर होने कारण अन्य क्षेत्र से अधिक ठंडा होता है।
  • अगर आप ट्रैकिंग करने के लिए माथेरान हिल स्टेशन जा रहे हैं तो ट्रैकिंग शूज पहनना ना बोलो इससे आपको अपनी ट्रैकिंग की यात्रा में सुविधा मिल सकती है।
  • ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर परिवार के साथ जाने से परहेज करें।
  • बच्चों के साथ स्टेशन पर ना जाए तो बेहतर होगा क्योंकि बच्चों का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है।
  • चार्लोट झील पर कैंपिंग करने से पहले स्थानीय प्रशासन से जरूरी सूचना प्राप्त कर लें।
  • मंकी प्वाइंट पर जब भी जाए तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपना अधिक लगेज लेकर ना जाए और यहां पर बंदरों के झुंड को बिल्कुल ना छेड़े। बंदरों की संख्या यहां पर काफी अधिक होती है जिससे कि आपको असुविधा हो सकती है।
  • माथेरान हिल स्टेशन पर जाने से पहले अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें क्योंकि ट्रैकिंग करते समय कभी-कभी हमें इसकी जरूरत पड़ सकती है।
  • माथेरान हिल स्टेशन जाने सोच रहे हैं तो अपने साथ एक्स्ट्रा चार्जर लेकर जाए क्योंकि यहां पर आपको चार्जिंग प्वाइंट कम मिलते हैं।

माथेरान हिल स्टेशन में घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

दोस्तों अगर आप माथेरान हिल स्टेशन में घूमने जाना चाहते हैं तो यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से लेकर मार्च तक होता है। इस दौरान आपको यहां की प्राकृतिक वादियां और घाटियां पूरी तरह से हरे भरे रंग में नजर आती हैं।

माथेरान हिल स्टेशन कैसे पहुंचे?

सड़क परिवहन से

पुणे और मुंबई से माथेरान अच्छी प्रकार से सड़क परिवहन से जुड़ा हुआ है आप दोनों जगह से बेहद आसानी से यहां पर पहुंच सकते हैं।

वायुयान से

माथेरान से सबसे निकटतम हवाई अड्डा छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई है। यहां से माथेरान की दूरी 110 किलोमीटर की है।

ट्रेन के द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन नेरल है। यह रेलवे स्टेशन पुणे मुंबई रेलवे मार्ग पर पड़ता है। इसके अलावा अगर आप नेरल माथेरान टॉय ट्रेन के द्वारा माथेरान पहुंचते हैं तो आप यहां की प्राकृतिक वादियों को बेहद करीब से देख सकते हैं।

आपके द्वारा सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेख

मसूरी में घूमने लायक प्रमुख जगह

रानीखेत की खूबसूरत वादियां जहां पर आपको जरूर जाना चाहिए

भारत के प्रमुख हिल स्टेशंस

जम्मू कश्मीर में प्रमुख घूमने लायक जगह

Leave a comment