2 दिन का है समय तो घूम आइए इन खूबसूरत जगहों पर

बच्चों के साथ फोटो
Boats in Bhimtal. (Photo by: Ashok Nath/ INDIAPICTURE/Universal Images Group via Getty Images)

2 दिन के लिए घूमने लायक जगह

घूमने का प्लान तो हम झट से बना लेते हैं परंतु जब घूमने लायक जगहों की बारी आती है तो हम पूरी तरह से उस पर अमल नहीं कर पाते । क्योंकि हमारे पास घूमने के लिए सिर्फ दो ही दिन होते हैं। भारत में ज्यादातर लोग जब भी घूमने का प्लान बनाते हैं तो अपने वीकेंड को ही प्रमुख तौर पर तवज्जो देते हैं। ऐसे में हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप सिर्फ 2 दिनों में ही इन खूबसूरत जगह पर जाकर घूम सकते हैं। और अपना वीकेंड का भरपूर आनंद ले सकते हैं तो देर न करते हुए आईएस शुरू करते हैं सिर्फ 2 दिनों में घूमने लायक खूबसूरत जगहों के बारे में

नैनीताल

नैनीताल भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। दोस्त अगर आप घूमने का मन बना रहे हैं और आपके पास सिर्फ दो ही दिन है तो यह आपके लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है नई दिल्ली से नैनीताल की दूरी मात्र चार साडे 400 किलोमीटर के बीच ही है। नैनीताल में आप नैनी झील पर वोटिंग का आनंद ले कर अपने आप को प्रकृति के नजदीक महसूस करेंगे।

हनुवंतिया द्वीप

मध्य प्रदेश राज्य के खंडवा जिले में स्थित हनुमंतिया दीप आपके लिए सबसे बेस्ट जगह में से एक है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप फरवरी के महीने में यहां पर जाएंगे तो सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यहां पर जल महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस दौरान देश-विदेश से पर्यटक यहां पर मनोरंजक गतिविधियों को करने के लिए आते हैं। इस द्वीप का निर्माण बांध की वजह से हुआ था जिसे मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग ने एक सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया। यहां पर वोटिंग के अलावा पैरामोटरिंग हॉट एयर बैलून राइटिंग, बर्डवाचिंग काइट कंपटीशन की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। 

ओरछा

अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने का मन बना रहे हैं और आप ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के शौकीन है तो ओरछा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ओरछा में स्थित राजा राम का भव्य मंदिर और चतुर्भुज मंदिर ओरछा में देखने लायक प्रमुख चीजें हैं। इनके अलावा महारानी का किला भी घूमने लायक जगह हैं। ओरछा में कई किले ऐसे हैं जिन्हें आज भी संरक्षित किया गया है। और वह अच्छी स्थिति में हैं आपके पास अगर 2 दिनों का समय है तो आप यहां पर जाकर घूम सकते हैं।

लैंसडाउन

उत्तराखंड का नाम सुनते ही मन में ऊंची ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं का ख्याल आ जाता है उसी कड़ी में उत्तराखंड में एक बेहद खूबसूरत जगह हैं लैंसडाउन आप जहां पर जाकर अपना भरपूर वीकेंड इंजॉय कर सकते हैं। यह खूबसूरत गांव वास्तव में बेहद खूबसूरत है यहां के प्राकृतिक नजारे आपके मन में शांति के साथ साथ उत्साह भी भर देंगे। लैंसडाउन नई दिल्ली से मात्र 270 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां पर आप बाइक राइडिंग, ट्रैकिंग जैसे खूबसूरत एडवेंचर्स का आनंद ले सकते हैं।

गढ़मुक्तेश्वर

उत्तर प्रदेश में एक और खूबसूरत जगह है जहां पर आप सिर्फ 2 दिन जाकर इंजॉय कर सकते हैं। गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने वाला मेला एशिया के सबसे बड़े मेले में से एक होता है। गंगा नदी के दाहिने किनारे स्थित गढ़मुक्तेश्वर मुक्तेश्वर मंदिर गंगा मंदिर बृजघाट मीराबाई की रेती के लिए प्रसिद्ध है। नई दिल्ली से गढ़मुक्तेश्वर की दूरी मात्र 122 किलोमीटर है।

मथुरा

मथुरा का नाम लेते ही भगवान श्री कृष्ण का ध्यान आ जाता है। मथुरा एक बेहद खूबसूरत जगह है जहां पर जाकर आप अपने वीकेंड को भरपूर इंजॉय कर सकते हैं। मथुरा की गलियां भी श्री कृष्ण के जीवन की कहानियों से भरी पड़ी हैं। मथुरा में बहुत सी खूबसूरत धार्मिक जगह है जहां पर जाकर आप अपने वीकेंड को इंजॉय कर सकते हैं।

आगरा

नई दिल्ली से मात्र 233 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आगरा 2 दिन में घूमने जाने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। आगरा में स्थित ताजमहल के बारे में कौन नहीं जानता है इसके अलावा भी आगरा का किला बेहद खूबसूरत जगह है। ताजमहल में घूमने का एक अलग ही एहसास होता है। 2 दिनों की ट्रिप का प्लान अगर आपने बनाया है तो आगरा को उस लिस्ट में जरूर शामिल करें।

ऋषिकेश

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ स्पोर्ट्स एडवेंचर के लिए भी विख्यात है। 2 दिनों के लिए घूमने का प्लान बनाए हैं तो आपको ऋषिकेश जाना चाहिए । आप यहां पर खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के साथ साथ एडवेंचर का भी आनंद उठा सकते हैं। Bungee jumping, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग जैसे रोमांचकारी एडवेंचर्स के लिए ऋषिकेश जाना जाता है।

2 दिनों का समय निकालकर आप इन खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आप इन जगहों में कहां पर जाना पसंद करेंगे। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*