नवाबों का शहर लखनऊ है पर्यटकों के लिए बेहद खास

लखनऊ उत्तर प्रदेश

दोस्तों अगर आप लखनऊ घूमना चाहते हैं और लखनऊ के बारे में और करीब से जानना चाहते हैं तो आपको लखनऊ अपने नवाबी आठ का एहसास करा देगा। लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है। लखनऊ में कई ऐतिहासिक प्राचीन इमारतें और सुंदर बगीचे आप की अगवानी करते हैं। इसके अलावा लखनऊ अगर किसी खास चीज के लिए प्रसिद्ध है तो वह है यहां के विश्व प्रसिद्ध पकवान। खूबसूरत और स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद लेने के लिए कई चटोरे और भुक्खड़ लोग दूर-दूर से खिंचे चले आते हैं। इसके अलावा यहां की नवाबी शान शानो शौकत आपको पूरे लखनऊ में दिख जाएगी। आइए जानते लखनऊ की कुछ खास जगहों के बारे में जहां आपको जरूर घूमने जाना चाहिए

बड़ा इमामबाड़ा

इस बड़े इमामबाड़े को लखनऊ के नवाब आसिफ पुत्र दौला ने बनवाया था जिसे हम आज के समय में भूल भुलैया के नाम से भी जानते हैं। ऐतिहासिक धरोहर पर्यावरण प्रेमियों के साथ-साथ इतिहासकारों के लिए भी एक रोमांचक जगह है। बड़ा इमामबाड़ा का बागान आपको शांति के साथ साथ सुकून भी देता है।

लखनऊ का चिड़ियाघर

अगर आप लखनऊ में घूमने के लिए आया है तो चिड़िया घर घूमना ना भूले। यह चिड़ियाघर बेहद खास होता है क्योंकि यहां पर आपको कई प्रकार के वन्यजीव अपने प्राकृतिक परिवेश में घूमते हुए दिखाई देंगे। इस चिड़ियाघर में लगभग आपको पंछियों के साथ साथ वन्यजीवों की सभी प्रजातियां दिखाई देती हैं। चिड़ियाघर में बच्चों के लिए स्पेशली तौर पर टॉय ट्रेन की सुविधा उपलब्ध होती है।

लखनऊ का प्रसिद्ध हजरतगंज मार्केट

अगर आप खरीदारी करने के शौकीन है तो लखनऊ आकर हजरतगंज मार्केट जरूर जाए। बजरंग मार्केट के बारे में यह कहा जाता है कि यह मार्केट में आपको सुई से लेकर अपनी जरूरत की सभी चीजें बेहद कम दामों पर उपलब्ध होती है। इस मार्केट में घनत्व इतना ज्यादा होता है कि छोटी-छोटी दुकानें बेहद खूबसूरती से सजी दिखती है। अगर आप एक बार हजरतगंज मार्केट में घूमने निकले तो समझ जाइए कि आपका झोला खरीदारी करने से भरने वाला है।

लखनऊ का मशहूर आनंदी वाटर पार्क

अपने खूबसूरत वाटर राइट एक्टिविटी के लिए मशहूर आनंदी वाटर पार्क पर्यटकों का स्वागत करता है। अगर आप लखनऊ में घूम कर मौज मस्ती करना चाहते हैं तो आपको आनंदी वाटर पार्क जाना होगा। यह वाटर पार्क लखनऊ ही नहीं भारत के प्रसिद्ध वाटर पार्क में से एक है। आनंदी वाटर पार्क के अलावा ड्रीमवर्ल्ड डिज्नीलैंड, डिज्नी वाटर वंडर पार्क, आम्रपाली वाटर पार्क आदि कलेक्टर को घूमने के लिए और मौज मस्ती करने के लिए सुविधा प्रदान करते हैं।

आनंदी वाटर पार्क की फीस

वाटर पार्क की फीस ₹500 से लेकर ₹15 प्रति व्यक्ति है। और यह वाटर पार्क प्रातः 10:00 बजे से लेकर 7:30 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है।

लखनऊ का प्रसिद्ध रूमी दरवाजा

लखनऊ के प्रसिद्ध रूमी दरवाजा लखनऊ में बड़ा इमामबाड़ा की तर्ज पर ही अकाल राहत योजना के तहत बनवाया गया था। यह ऐतिहासिक धरोहर लखनऊ घूमने वाले लोग जरूर देखने के लिए जाते हैं। रूमी दरवाजा खास बात यह है कि इसका निर्माण लोगों को अकाल से बचाने के लिए रोजगार देकर इसका निर्माण कराया गया था। यह पर्यटन के लिए 24 घंटे खुला रहता है।

लखनऊ का प्रसिद्ध डॉक्टर अंबेडकर पार्क

भारत में प्रसिद्ध डॉक्टर अंबेडकर को समर्पित यह पाक पर्यटकों के बीच में खासा लोकप्रिय है। यहां पर शाम को विशेष तौर पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती है। यह विशालकाय पार्क अपने स्मारकों और हाथियों की मूर्तियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। अगर आप लखनऊ में घूमते थक गए हैं और शांति की तलाश में है तो शाम को आप यहां पर जरूर जाए।

लखनऊ के लजीज व्यंजन

दोस्तों अगर आप लखनऊ घूमने के लिए जा रहे हैं यहां के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाना ना भूले। यहां की बिरयानी और कबाब पराठा का स्वाद ही अलग है। इसके अलावा कई प्रकार के शाकाहारी व्यंजन भी आपको उंगलिया चाटने को मजबूर कर देंगे।

लखनऊ घूमने में कितने दिन का समय चाहिए

अगर आप पूरा लखनऊ घूमना चाहते हैं तो कम से कम 3 दिन का समय अवश्य लें। इन दिनों में आप पूरे लखनऊ के साथ-साथ यहां की खूबसूरत आबोहवा को भी महसूस कर पाएंगे। लखनऊ के लखनवी ठाट के मजा ही कुछ और है। लखनऊ शहर तहजीब का शहर भी कहा जाता है।

लखनऊ में घूमने का सबसे अच्छा मौसम कौन सा है

लखनऊ में घूमने का प्लान बना चुके हैं और यह जानना चाहते हैं कि आप घूमने का सबसे अच्छा मौसम कौन सा है तो आप जुलाई से लेकर मार्च तक कभी भी यहां आकर घूम सकते हैं अप्रैल से लेकर जून तक यहां पर गर्मी कुछ अधिक होती है।

लखनऊ कैसे पहुंचे?

सड़क परिवहन से लखनऊ कैसे पहुंचे?

उत्तर प्रदेश की राजधानी होने की वजह से लखनऊ सड़क परिवहन से अच्छी प्रकार से जुड़ा हुआ है आप उत्तर प्रदेश के किसी कोने से बेहद आसानी से सड़क परिवहन का प्रयोग करके यहां पहुंच सकते हैं।

रेल परिवहन से लखनऊ कैसे पहुंचे?

नजदीकी रेलवे स्टेशन लखनऊ जंक्शन लखनऊ सिटी

वायुयान परिवहन से लखनऊ कैसे पहुंचे?

निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी हवाई अड्डा।

और अधिक यात्रा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Leave a comment