क्रिसमस डे पर 2 दिन के लिए भारत में घूमने लायक जगहें

Image credited by pixabay

इस क्रिसमस डे मनाने के लिए घूमने लायक जगहें

क्रिसमस डे पर बड़ी संख्या में लोग भारत के साथ-साथ विदेशों में घूमने का भी प्लान बनाते हैं। क्रिसमस सेलिब्रेशन को इंजॉय करने के लिए लोग पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं ताकि वह कुछ समय अपने परिवार या अपने कपल के साथ क्रिसमस डे और न्यू ईयर को इंजॉय कर सके हम आपको कुछ प्रमुख जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप एक या 2 दिन में ही जाकर अपना क्रिसमस डे और न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं|

तो चलिए जानकारी देते हैं आपको क्रिसमस डे पर घूमने जाने वाली सबसे अच्छी जगहों के बारें में

क्रिसमस डे में घूमने लायक सर्वश्रेष्ठ जगह गोवा( Goa the best place to visit in Christmas day )

goa images
image credit by jenjon

जी हां दोस्तों अगर आप क्रिसमस डे पर कहीं जाना चाहते हैं तो वह आपके लिए सबसे अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है आप अपने परिवार के साथ या अपने मित्र के साथ यहां पर जाने का प्लान बना सकते हैं यहां के खूबसूरत बीच-बीच में होने वाले डांस समुद्र के रेतीले किनारों की खूबसूरत वादियां यहां पर आने के लिए विवश कर देती हैं।

यहां पर पुराने मंदिर चर्च किले खूबसूरत शांत समुद्र के किनारे पर्यटकों को बरबस ही अपनी तरफ आकर्षित कर देते हैं। यूं तो यहां पर वर्ष भर दुनिया भर से पर्यटक आते रहते हैं परंतु अगर आप इस मुद्दे पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको गोवा जरूर जाना चाहिए।

क्रिसमस डे पर घूमने की जगह धर्मशाला

क्रिसमस सेलिब्रेशन करने का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता पर्यटन स्थल धर्मशाला है धर्मशाला क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए सबसे खास जगह में से एक हैं। धर्मशाला में घूमने के लिए कई ऐसी जगह है जहां पर आपको जाकर अच्छा महसूस होगा तो देर किस बात की है इस क्रिसमस धर्मशाला घूमने का ट्रिप बना ही लीजिए।

क्रिसमस डे मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह नैनीताल

नैनीताल क्रिसमस डे मनाने के लिए आपके लिए बेस्ट स्पोर्ट हो सकता है क्रिसमस डे के दिन यहां पर कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं इसके अलावा नैनीताल में किए जाने वाले स्पोर्ट्स एडवेंचर भी आपके लिए रोमांचकारी हो सकते हैं। नैनीताल में नैनी झील में वोटिंग का आनंद भी अपने आप में खास होता है।

क्रिसमस मनाने के लिए नई दिल्ली ( celebrate the Christmas new Delhi)

new Delhi lotus temple
image credit by pixabay

नई दिल्ली में आप जाकर अपने क्रिसमस डे को भरपूर इंजॉय कर सकते हैं यहां पर आपकी जरूरतों के हिसाब के हर एक चीज उपलब्ध है आप यहां पर जाकर शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं इसके साथ-साथ यहां पर अनेक धार्मिक स्थल है जहां आप घूम सकते हैं  यहां पर क्रिसमस डे के विशेष मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है।

यहां के शॉपिंग मॉल विशेष तौर पर पटाखों की अगवानी करते हैं जहां पर क्रिसमस डे के मौके पर काफी अधिक मात्रा में खरीदारी की जाती है। पर्यटन के लिहाज से भी दिल्ली प्रमुख रूप से जानी जाती है यहां पर आप जामा मस्जिद इंडिया गेट राष्ट्रपति भवन लोटस टेंपल लाल किला चांदनी चौक कनॉट पैलेस सफदरगंज बाजार आदि कई जगह ऐसी है जहां आप किसमस डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

क्रिसमस डे पर घूमने जाने लायक सबसे अच्छी जगह से कैथ्रेडल चर्च गोवा(best place to visit in Christmas se cathedral church goa)

se cathedral church in goa
image credit by wikimedia

गोवा में तो कई खूबसूरत चर्च है परंतु भारत का सबसे बड़ा चर्च से कैथ्रेडल चर्च माना जाता है यहां पर किसमिस डे के मौके पर खास आयोजन होता है जहां पर देश ही नहीं विदेशों से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं यहां पर 4 दिन पहले से ही तैयारियां की जाने लगती हैं 24 दिसंबर की रात से ही यहां पर लोग इकट्ठा होने लगते हैं

यहां पर बच्चों को गिफ्ट प्रदान किए जाते हैं प्रभु यीशु के गुणगान गाए जाते हैं इसके साथ-साथ यहां पर विशाल भोज का भी आयोजन किया जाता है प्रभु यीशु से अपनी की हुई गलतियों की क्षमा प्रार्थना की जाती है दोस्तों अगर आप से कैथ्रेडल चर्च जाएंगे तो आपको प्रभु यीशु की भक्ति में लोग दिख जाएंगे और आप भी यहां के पूजा साधना में भाव विभोर होकर संलग्न हो जाएंगे।

क्रिसमस डे पर घूमने लायक चर्च बोसोलिका ऑफ बॉम जीसस( basilica of bom Jesus the best destination to visit in Christmas day)

bosolika of bom jesus image goa
image credit by wikimedia

यह चर्च गोवा में ही स्थित है इस चर्च की सबसे खास बात यह है कि यह लगभग 300 साल से भी अधिक पुराना चर्च है क्रिसमस डे पर इसे चर्च को खास तरीके से सजाया जाता है यहां पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रभु यीशु की गुणगान करने के लिए क्रिसमस डे पर इकट्ठा होते हैं। क्रिसमस डे के खास मौके पर यहां के संत सेंट जेवियर का पार्थिव शरीर उनके अनुयायियों के लिए चर्च में रखा जाता है जिसका दर्शन करने के लिए देश-विदेश से पर्यटक यहां पर क्रिसमस डे के दिन आते हैं।

क्रिसमस डे पर घूमने की जगह मसूरी

क्रिसमस डे मनाने के लिए मसूरी सबसे अच्छी जगहों में से एक है हालांकि इस समय यहां पर ठंड अपेक्षाकृत अधिक होती है पर तो बर्फबारी का आनंद लेने के लिए और क्रिसमस डे मनाने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। क्रिसमस डे के रोमांचक मौके पर आप यहां पर स्पोर्ट्स एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं। परंतु अगर आप किसमस डे मनाने के लिए मसूरी जा रहे हैं तो अपने लिए गर्म कपड़ों को ले जाना ना भूलें।

क्रिसमस डे पर घूमने लायक जगह केरल( kerla the best destination in chirstmas )

Thomas church Kerala
image credit by wikimedia

दोस्तों अगर आप क्रिसमस डे के उपलक्ष्य में कहीं घूमना चाहते हैं तो गोवा नई दिल्ली के अलावा भी एक खूबसूरत जगह है और उसका नाम है “केरल” ।केरल में आप केरल के कुछ अति प्राचीन चर्च में जाकर क्रिसमस डे सेलिब्रेट कर सकते हैं चर्चों को काफी ऐतिहासिक और प्राचीन माना जाता है।

यहां पर क्रिसमस डे के उत्सव पर विशेष तैयारियां की जाती हैं। इसके अलावा आप केरल की कुछ खूबसूरत जगहों पर भी जाकर अपने क्रिसमस डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं मुन्नार की खूबसूरत वादियां पर्यटकों का स्वागत करती हैं। केरल में सेंट थॉमस चर्च ,मालाबार चर्च, जीसस ऑफ बॉसोलिका चर्च प्रमुख रूप से क्रिसमस डे के उपलक्ष में सजाए जाते हैं जहां पर देश-विदेश से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आकर प्रभु यीशु का गुणगान करते हैं।

क्रिसमस ट्री

क्रिसमस डे के ख़ास मौके पर लोग अपने घरो पर विशेष सजावट करते हैं | इसके लिए खूबसूरत पेड़ बनाते है जिसे क्रिसमस ट्री कहा जाता हैं | इस ट्री को बहुत ही खूबसूरत तरह से सजाया जाता हैं | जिसके आस पास गिफ्ट और फूलो को रखा जाता है | ये सब आपको सभी चर्चों में दिख जायेंगे |

Christmas
 tree image
image credit by womanandhome
Christmas image
image credit by crushpixel

यह रहे कुछ क्रिसमस डे पर घूमने जाने लायक प्रमुख स्थान । हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा हमारा यह लेख अपने दोस्तों को शेयर करें!

हमारे अन्य लेख

नया साल मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहें

मुम्बई में घूमने लायक टॉप जगहें

अपनी पहली विदेश यात्रा करने सम्बन्धी जरुरी टिप्स

पासपोर्ट क्या होता है ? इसके विषय में पूरी जानकारी

, , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.